Aadhaar Card: आधार अपडेट में एक बार की गलती, जीवनभर की परेशानी!

Aadhaar Card Rules: आधार कार्ड अपडेट करते समय ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि सभी जानकारी सही-सही दर्ज हो, क्योंकि कुछ जानकारियों में गलती सुधारने का मौका आपको बार-बार नहीं मिलता.

आकांक्षा सिंह Thu, 05 Sep 2024-7:51 pm,
1/5

Aadhaar Card

आधार कार्ड भारत में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसका उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने, स्कूल-कॉलेज में एडमिशन लेने और कई अन्य आवश्यकताओं के लिए किया जाता है.

 

2/5

Aadhaar Card updating

भारत की लगभग 90 प्रतिशत आबादी के पास आधार कार्ड है, लेकिन कई बार लोग इसे बनवाते समय या अपडेट करते समय गलती कर बैठते हैं, जिससे बाद में समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

3/5

Aadhaar Card Rules

आमतौर पर लोग सोचते हैं कि आधार में किसी भी जानकारी को बाद में सही कराया जा सकता है, इसलिए पहली बार में जानकारी दर्ज करते समय पर्याप्त ध्यान नहीं देते.

4/5

Date of Birth

हालांकि, आपको यह जानना जरूरी है कि आधार कार्ड में  Date of Birth एक ऐसी जानकारी है, जिसे केवल एक ही बार सही कराया जा सकता है. अगर पहली बार में इसे ठीक नहीं कराया गया, तो भविष्य में इसे फिर से सही कराने का मौका नहीं मिलेगा. 

5/5

updating Aadhaar

इसलिए, जब भी आप आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट करवा रहे हों. तो खासकर जन्मतिथि की जानकारी को बेहद सावधानी से भरें. इसका सही-सही दर्ज होना अत्यंत महत्वपूर्ण है. नहीं तो बाद में आपको इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link