Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2312888
photoDetails0hindi

भागदौड़ भरी जिंदगी में करें इन 5 न्यूट्रिशनल फूड का सेवन

Nutritious food: आजकल हर किसी लाइफस्टाइल खराब होते जा रही है. ऐसे में हमें प्रतिदिन न्यूट्रिशियस फूड यानी पोष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. आइए जानते इस कौन से फूड में होता है न्यूट्रिशियस. 

 

1/6

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में इंसान सबसे अधिक खाने में लापरवाही करता है. वहीं कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो खाने से पहले ये नहीं देख पाते की जिस चीज को वो का रहे हैं वो पौष्टिक है भी या नहीं.

2/6

बता दें कि पौष्टिक खाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने खाने में बादाम को जरूर ऐड करें, क्योंकि 100 ग्राम बादाम में 579 कैलोरी होती है. ये आपकी सेहत को सही रखने में काफी मदद करता है. वहीं इसका न्यूट्रिशनल स्कोर 97 के आसपास है.

3/6

इसके बाद आप  चेरीमोया का भी खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे शरीफा के नाम से भी जाना जाता है. यह फल है और इसे विटामिन A, C, B1 और B2 के अलावा पोटैशियम की भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

4/6

आप अपनी डाइट को सही रखने के लिए ओशियन पर्च (जो कि एक मछली है) शामिल कर सकते हैं. बता दें कि 100 ग्राम ओशियन पर्च में 79 कैलोरी होती है. वहीं येसैचुरेटेड फैट से भी भरी होती है.

5/6

इसके अलावा आप फ्लैट फिश को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें विटामिन B1 का अधिक सोर्स होता है. इस मछली का न्यूट्रिशनल स्कोर 88 होता है.

 

6/6

आप अपने डाइट में चिया सीड्स को भी शामिल कर सकते हैं.100 ग्राम  चिया सीड्स में 486 कैलोरी होती है. इसके अलावा इसके अंदर फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स भी पाए जाते हैं. चिया सीड्स का न्यूट्रिशनल स्कोर 85 होता है