12वीं के बाद करें ये 5 डिप्लोमा कोर्सेस, लाखों में होगा सैलरी पैकेज

Career Option After 12th: 12वीं के बाद सभी को यह चिंता होती है कि कौन सा कोर्स करें. क्योंकि आजकल सभी चाहते हैं कि स्कूल खत्म होने के बाद वे कम समय में आत्मनिर्भर हो जाएं. इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए ऐसे कोर्स लेकर आए हैं, जो कि कम बजट में जल्द खत्म भी हो जाएगा और कोर्स के बाद फटाफट से नौकरी भी मिलेगी, जिसमें आपकी सैलेरी पैकेज भी लाखों में होगा. इन कोर्स को करने के बाद आप स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 13 Dec 2022-1:50 pm,
1/5

Interior Designer

अगर आपका डिजाइनिंग और पेटिंग में मन लगता है तो आप Interior Designing में Diploma कर सकते हैं. डिप्लोमा शॉट-टर्म कोर्स करने के बाद आपको जल्दी से नौकरी मिल जाएगी. 

2/5

Computer Programming

अगर आपने साइंस फील्‍ड से पढ़ाई की है, और आपकी दिलचस्पी Computer Programming, Website, Software या App बनाने में है तो आप इनमें डिप्लोमा कर सकते हैं. शॉर्ट-टर्म कोर्स कम पैसे में होगा और जॉब लगना भी आसान है.  इन कोर्स में सैलरी पैकेज भी अच्छा होता है. 

 

3/5

Animation and Multimedia Courses

प्रॉफेशनल कोर्स जैसे एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया कोर्सेज महंगे होते हैं, लेकिन आप किसी प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट से यह डिप्लोमा कोर्स करके एक बेस्ट करियर ऑप्‍शन चुन सकते हैं. इस फील्ड में जॉब के ऑप्‍शन बहुत हैं. सैलरी पैकेज भी इस फील्ड में बहुत अच्छी होती है. 

4/5

Gym Instructor

फिटनेस को लेकर आजकल लोग जागरूक हो रहे हैं. आजलकर 90% यूथ जिम जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए आप जिम में इंस्‍ट्रक्‍टर भी की तरह भी काम कर सकते हैं. यह एक बेहतर करियर ऑप्‍शन है. इसके लिए आपको 6 से 8 महीने का कोर्स करना होगा, जिसके बाद आप किसी भी बड़े जिम में ट्रेनर या इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं.  

5/5

Career in Yoga

स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर्स भी लोगों को योग करने की सलाह देते हैं. इन दिनों लोगों में योग के प्रति जागरुकता भी बढ़ी है. ऐसे में आप योग को करियर की तरह भी अपना सकते हैं. आपको इसके लिए कोर्स के साथ प्रैक्‍टिस की भी बहुत जरुरत होगी. 12वीं के बाद छोटा सा कोर्स करके इसमें धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link