Chanakya Niti: ऐसे घरों में कभी नहीं होती बरकत, रूठ कर चली जाती हैं माता लक्ष्मी

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के अनुसार, कुछ गलतियां घर की समृद्धि छीन सकती हैं. घर में कलह, गंदगी और बिना पूजा-पाठ के वातावरण में लक्ष्मी का वास नहीं होता, जिन घरों में महिलाओं का सम्मान नहीं होता, वहां बरकत नहीं टिकती. ये छोटी-छोटी बातें घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

प्रिंस कुमार Sat, 24 Aug 2024-4:56 pm,
1/7

आचाक्य चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कुछ ऐसी गलतियों को बताया है जो घर की सुख-समृद्धि को प्रभावित करती हैं. चाणक्य के अनुसार, अगर किसी घर में ये गलतियां हो रही हैं, तो वहां समृद्धि ज्यादा समय तक टिक नहीं पाती.

2/7

कलह और विवाद वाले घर

चाणक्य के अनुसार, जिस घर में हमेशा कलह और विवाद का माहौल बना रहता है, वहां धन की देवी का वास नहीं होता. ऐसे घरों में बरकत समाप्त हो जाती है और आर्थिक समस्याएं बढ़ती रहती हैं.

3/7

लड़ाई-झगड़े वाले घर

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जहां लड़ाई-झगड़े होते हैं, वहां से मां लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती हैं. इसलिए, घर में शांति और सुकून बनाए रखना बेहद जरूरी है. ताकी घर की तरक्की हो सके.

4/7

बिना पूजा-पाठ वाले घर

इसके अलावा, चाणक्य के अनुसार, जिन घरों में भगवान का नाम नहीं लिया जाता या पूजा-पाठ नहीं होता, वहां खुशहाली कभी नहीं ठहरती. ऐसे घरों में नकारात्मकता का प्रभाव अधिक होता है और वातावरण में हमेशा तनाव बना रहता है.

5/7

गंदगी से है शख्त नफरत

आचार्य चाणक्य यह भी कहते हैं कि मां लक्ष्मी को गंदगी से सख्त नफरत होती है. वो सिर्फ साफ-सुथरी जगहों पर निवास करती हैं. जिस घर में गंदगी फैली रहती है और चीजें बिखरी हुई होती हैं, वहां आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

 

6/7

समृद्धि आना होता है मुश्किल

अंत में, चाणक्य बताते हैं कि जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं होता, वहां भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. ऐसे घरों में समृद्धि का आना मुश्किल हो जाता है.

 

7/7

डिसक्लेमर

यह खबर सामान्य मान्यताओं और धारणाओं पर आधारित है. इस खबर में किए गए तथ्यों या दावों की पुष्टि ZEE Media नहीं करता है. किसी भी विषय या मुद्दे पर अधिक जानकारी या सलाह के लिए कृपया संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link