Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2103583
photoDetails0hindi

Black Pepper: इन तरीकों से करें काली मिर्च का सेवन, हाई बीपी होगा कंट्रोल

Black Pepper Benefits: किचन में पाए जाने काली मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए  जाते  हैं. वहीं ऐसा भी माना जाता है कि काली मिर्च से हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे. 

1/5

काली मिर्च में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं और शरीर की कोशिकाओं की रक्षा भी करते हैं. वहीं आपको बता दें कि काली मिर्च के सेवन से नसों को फैलाने में भी मदद मीलता है. 

2/5

वहीं हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है जो कई बार ऐसा देखा गया है कि खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण होता है. वहीं काली मिर्च हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है.  काली मिर्च में पाए जाने वाला पाइपरीन' नामक रसायन धमनियों को आराम देते हैं और रक्त प्रवाह को सही रखने में मदद करते हैं. 

 

3/5

इसमें पाया जाना वाला पोटेशियम बल्ड प्रेशर को कम करता है और सोडियम के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. इसके रोजाना इस्तेमाल करने से आपको कुछ दिन में असर दिखने लगेगा.

4/5

इसको बनाने के लिए एक गिलास पानी में 1  से 2 कुचली हुई काली मिर्च के दाने मिलाएं. इसके लिए आप गुनगुने पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं.

 

5/5

इस तरह से बनाकर आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं वहीं खाली पेट काली मिर्च का गुनगमने पानी में सेवन करने से बीपी कंट्रोल रहता है.