Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2365405
photoDetails0hindi

Delhi AIIMS: एम्स परिसर में बनेगा एयरपोर्ट जैसा वेटिंग लाउंज, जल्द शुरू होगी आधुनिक ई-बस सेवा

Delhi AIIMS: दिल्ली के एम्स अस्पताल में मरीजों और उनके तीमारदारों की सुविधा के लिए एक नई पहल की जा रही है. अस्पताल के आसपास के मेट्रो स्टेशनों और बस स्टॉप से एम्स तक पहुंचने के लिए जल्द ही 20 सीटर इलेक्ट्रिक एसी बसें शुरू की जाएंगी. इस नई सुविधा के तहत मरीज और उनके परिवार महंगे ऑटो, ई-रिक्शा और रिक्शा की जगह, सस्ती और आरामदायक बस सेवा का लाभ उठा सकेंगे.यह पहल मरीजों को अस्पताल तक पहुंचने में होने वाली असुविधाओं को कम करेगी और उन्हें एक सुगम यात्रा का अनुभव प्रदान करेगी

Delhi AIIMS

1/6
Delhi AIIMS

एम्स मीडिया सेल की इंचार्ज प्रोफेसर रीमा दादा के अनुसार, एम्स के निदेशक प्रोफेसर डॉक्टर एम श्रीनिवास के नेतृत्व में एक नई पहल की जा रही है. इस पहल का उद्देश्य उन मरीजों और उनके तीमारदारों को राहत प्रदान करना है जो देश के विभिन्न हिस्सों से एम्स इलाज के लिए आते हैं. मेट्रो स्टेशनों और बस स्टॉप से एम्स तक पहुंचने में होने वाली कठिनाइयों को देखते हुए, अस्पताल जल्द ही इलेक्ट्रिक एसी बसों की सुविधा शुरू करेगा.

Route

2/6
Route

प्रोफेसर रीमा दादा ने जानकारी दी कि एम्स के नजदीकी मेट्रो स्टेशनों जैसे लाजपत नगर, साउथ एक्स, और ग्रीन पार्क से जल्द ही इलेक्ट्रिक एसी बसों की सेवा शुरू की जाएगी. इसके अलावा, किदवई नगर, गौतम नगर, और भीकाजी कामा प्लेस समेत कई प्रमुख बस स्टॉप से भी यह बस सेवा उपलब्ध होगी. इतना ही नहीं ये 20 सीटर ई बसें आधुनिक सुविधाओं जैसे एयर-कंडीशनिंग, लो फ्लोर और व्हीलचेयर एक्सेस के साथ उपलब्ध होंगी.

AC Bus

3/6
AC Bus

नई इलेक्ट्रिक एसी बस सेवा की शुरूआत से मरीजों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी, जिससे निजी परिवहन की आवश्यकता कम हो जाएगी. इससे निजी वाहनों का उपयोग घटेगा और इससे जुड़े प्रदूषण में भी कमी आएगी.

 

Timing

4/6
Timing

बसों की नियमित सेवा सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे के दौरान हर 10 से 15 मिनट में उपलब्ध होगी. मरीजों की सुविधा के लिए बसों में कॉल बटन की सुविधा होगी, और सुरक्षा और निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे और जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम लगाए जाएंगे.

 

Bus Tracking

5/6
Bus Tracking

बस ट्रैकिंग और सेवा फीडबैक के लिए एक ऐप होगा, और लेनदेन की सुविधा के लिए यूपीआई/एम्स स्मार्ट कार्ड के माध्यम से किराया लिया किया जाएगा. इसके अलावा, बसों में किसी तरह का उल्लंघन होने पर भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान भी होगा. वहीं इस पहल के तहत, एम्स परिसर में एक एयरपोर्ट जैसे वेटिंग लाउंज की योजना भी बनाई गई है. 

Facility

6/6
Facility

एम्स प्रशासन आने वाले मरीजों के लिए 24 घंटे सैंपल कलेक्शन और MRI, सीटी स्कैन और एक्स रे की सुविधा देने की तैयारी कर रहा है. अगले महीने से ये सुविधाएं शुरू होने की संभावना है.