Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2369076
photoDetails0hindi

Delhi: नए स्कूल ब्लॉक के उद्घाटन पर बोलीं मंत्री आतिशी, दुनिया के सबसे बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर में एक

Delhi News: दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने संत एकनाथ कन्या सर्वोदय विद्यालय, दिलशाद गार्डन में नए स्कूल ब्लॉक का उद्घाटन किया. इस दौरान स्थानीय विधायक और दिल्ली विधानसभा के स्पीकर रामनिवास गोयल की मौजूद रहे. मंत्री आतिशी ने कहा कि आज हमने केवल इस भवन का नहीं बल्कि देश के सुनहरे भविष्य का उद्घाटन किया है. इन क्लासरूम में पढ़कर हमारे बच्चे अपने परिवार के साथ-साथ देश का नाम भी आगे बढ़ाएंगे. 

 

शिक्षा मंत्री

1/5
शिक्षा मंत्री

नए स्कूल ब्लॉक के उद्घाटन के दौरान मंत्री आतिशी ने कहा कि यहां का स्टडी इंफ्रास्ट्रक्चर देश ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर में एक है. 

 

Education Budget

2/5
Education Budget

साल 2015 के बाद दिल्ली देश का ऐसा राज्य बना है, जिसने अपने बजट का 25% हिस्सा शिक्षा व्यवस्था के लिए लगाया. आज भी देश में कोई ऐसा राज्य नहीं है, जो बजट का इतना बड़ा हिस्सा शिक्षा पर लगाता है.

 

Teacher Training

3/5
Teacher Training

हमारी सरकार ने शिक्षा बजट के साथ-साथ शिक्षकों की ट्रेनिंग का भी बजट बढ़ाया. प्रिंसपल और टीचर्स को ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजा जाता है. अरविंद केजरीवाल की सरकार आने से पहले अध्यापकों की ट्रेनिंग पर मात्र 10 करोड़ रुपए का ही खर्चा होता था और अब इसे बढ़ाकर 100 करोड़ से ज्यादा कर दिया है.

 

JEE और NEET

4/5
JEE और NEET

दिल्ली की स्कूलों में बेहतर व्यवस्था का परिणाम यह है कि आज सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे प्राइवेट स्कूल के बच्चों से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. JEE और NEET जैसी परिक्षाओं में सरकारी स्कूल के बच्चों को सफलता मिल रही है. 

 

शिक्षा क्रांति

5/5
शिक्षा क्रांति

विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल ने कहा कि देश में केवल दिल्ली ऐसा प्रदेश है, जहां शिक्षा की क्रांति आई है. यहां पहले बच्चे टेंट में बढ़ते थे अब उनके लिए शानदार इमारतें बनाई जा रही हैं.