Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2422037
photoDetails0hindi

Delhi Firecrackers Ban: दिल्ली में इस बार भी बिन पटाखों के मनेगी दिवाली, सरकार ने 1 जनवरी 2025 तक किया बैन!

Delhi Firecrackers Ban: दिल्ली सरकार ने इस विंटर एक्शन प्लान के तहत प्रदूषण से निपटने के लिए सभी तरह के पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है. दिल्ली सरकार ने यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2025 तक के लिए लगाया है. पिछले कई दिनों से दिल्ली सरकार के प्रदूषण मंत्री गोपाल राय लगातार इस संबंध में विभागों के साथ बैठक कर रहे थे.

बिना पटाखों की दिवाली

1/5
बिना पटाखों की दिवाली

इस बार भी दिल्ली में बिना पटाखों के दिवाली मनाई जाएगी. दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के चलते यह फैसला लिया है. सर्दियों में दिल्ली गैस चैंबर न बने, इसके लिए दिल्ली सरकार लगातार बैठकें कर रही है. हाल ही में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विंटर एक्शन प्लान के लिए कई विभागों के साथ बैठक की थी.

 

उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर लगी रोक

2/5
उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर लगी रोक

ऐसे में अब दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि दिल्ली में पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक रहेगी. प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार ने पिछले साल भी पटाखों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाई थी.

 

पर्यावरण मंत्री ने दी जानकारी

3/5
पर्यावरण मंत्री ने दी जानकारी

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सर्दी के मौसम में राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. ऐसे में अगर पटाखे जलाए गए तो प्रदूषण और भी बढ़ जाएगा. इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है. ताकि लोगों को प्रदूषण के असर से बचाया जा सके.

ऑनलाइन डिलीवरी और बिक्री पर रोक

4/5
ऑनलाइन डिलीवरी और बिक्री पर रोक

ऐसे में दिल्ली में किसी भी तरह के पटाखों की ऑनलाइन डिलीवरी या बिक्री पर पूरी तरह से रोक रहेगी. लोगों में किसी तरह की असमंजस की स्थिति न बने, इसके लिए सभी तरह के पटाखों पर रोक रहेगी. ऐसे में दिल्ली में ग्रीन पटाखों को भी मंजूरी नहीं दी गई है.

 

21 बिंदुओं पर विंटर एक्शन प्लान

5/5
21 बिंदुओं पर विंटर एक्शन प्लान

आपको बता दें कि इस बार दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने 21 बिंदुओं पर विंटर एक्शन प्लान तैयार किया है. आने वाले दिनों में इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाए जाएंगे. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रदूषण और उससे होने वाली परेशानियों के बारे में बताया जा सके. उन्होंने यह भी कहा कि हम चाहते हैं कि लोग दीये जलाकर और मिठाइयां बांटकर त्योहार मनाएं.