Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2346501
photoDetails0hindi

जहां है IIT और JNU उस जगह का नाम कैसे पड़ा मुनिरका

Delhi Munirka Bagh: राजधानी दिल्ली में कई ऐसी जगहे हैं, जहां के नाम के पीछे कुछ वजह है. वहीं लोगों को इनके कारण का पता ही नहीं होता. आइए जानते है दिल्ली के मुनिरका इलाके के बारे में

Delhi

1/5
Delhi

दिल्ली का मुनिरका इलाका सबसे भीड़-भाड़ वाला माना जाता है. यहां पर कई प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी भी है. जवाहर लाल यूनिवर्सिटी से लेकर IIT दिल्ली जैसे शिक्षण संस्थान इस इलाके में ही हैं.

 

Delhi Munirka Bagh

2/5
Delhi Munirka Bagh

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जहां JNU और IIT जैसे संस्थान हैं. उस जगह का नाम मुनिरका क्यों है. इसका नाम कुछ और बी पड़ सकता था. आइए जानते है इसके पीछे का कारण

Mughal

3/5
Mughal

दिल्ली के मुनिरका इलाके का नाम मुगल कालिन प्रशासक के नाम पर पड़ा है. यह नाम 15वीं शताब्दी में मुनीर खान के नाम पर है. मुनिर खान मुगल काल में मनसबदार हुआ करते थे.

Munir Khan

4/5
Munir Khan

वहीं मुनीर खान कर्ज के तले दबे होने का कारण उन्हें अपनी सारी जमीन चौधरी रुद्ध सिंह टोकस को देनी पड़ी थी. ऐसा माना जाता है कि दिल्ली का यह क्षेत्र टोकस वंश के सबसे बड़े गांवों में से एक है. 

 

Delhi DU

5/5
Delhi DU

इतना ही नहीं मुनिरका क्षेत्र में आज भी पुरानी दिल्ली की झलक दिख जाती है. दिल्ली के इस इलाके में DU, JNU, IIT दिल्ली और IIMC जैसे शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले लाखों स्टूडेंट रहते हैं.