Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2413471
photoDetails0hindi

Shakti Kapoor: जानें करोल बाग के सुनील कपूर की कहानी, जिन्हें तीन स्कूलों से निकाला गया फिर बन बैठे खतरनाक विलेन

एक्टर शक्ति कपूर ने फिल्मों में खतरनाक विलेन की इमेज से न केवल दर्शकों को डराया, बल्कि कभी नंदू तो कभी क्राइम मास्टर गोगो बनकर दर्शकों को खूब गुदगुदाया. फिल्मों में डेब्यू करने से लेकर उनकी शादी तक की स्टोरी बेहद दिलचस्प है.

Shakti Kapoor and Family

1/7
Shakti Kapoor and Family

दिल्ली में 3 सितंबर 1952 को टेलर सिकंदरलाल कपूर के घर एक बच्चे ने जन्म लिया. घर वालों ने उसका नाम सुनील रखा. पर जैसे-जैसे वो बच्चा बड़ा होता गया, उसकी शरारतें बढ़ती गईं. वह अक्सर स्कूल के झगड़ों में इन्वॉल्व मिलता. बचपन में तीन स्कूलों से उसे निकाला गया. बाद में यही बच्चा बॉलीवुड के टॉप विलेन की लिस्ट में शुमार हुआ. नाम तो सुना ही होगा-शक्ति कपूर.

Shakti Kapoor College

2/7
Shakti Kapoor College

करोलबाग में पले बढ़े शक्ति कपूर के पिता चाहते थे कि वो उनके फैमिली बिजनेस में मदद करें, लेकिन शक्ति की किस्मत का सितारा कहीं और ही जाकर चमकना था. उन्होंने दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से पढ़ाई की है. कॉलेज की क्रिकेट टीम के कप्तान की गर्लफ्रेंड से जब शक्ति कपूर के अफेयर की खबर उड़ी तो बवाल हो गया. 

Shakti Kapoor and Mithun

3/7
Shakti Kapoor and Mithun

इसके बाद सुनील उर्फ शक्ति कपूर ने क्रिकेट और लड़की दोनों को ही छोड़ दिया और मॉडलिंग की तरफ रुख किया. उन्होंने जब पुणे एफटीआईआई में एडमिशन लिया तो यहां उनकी रैगिंग के लिए बॉलीवुड के 'दादा' मिथुन चक्रवर्ती मौजूद थे. हालांकि, बाद में दोनों गहरे दोस्त बन गए.

Shakti Kapoor Firoz Khan

4/7
Shakti Kapoor Firoz Khan

दिलचस्प बात ये भी है कि शक्ति कपूर को बॉलीवुड में पहला ब्रेक एक रोड एक्सीडेंट के बाद मिला था. दरअसल उनकी कार दूसरी कार से टकरा गई थी. तैश में आकर शक्ति ने दूसरी कार में बैठे शख्स को गरिया दिया और हर्जाना भरने को कहा. उस समय शक्ति नहीं जानते थे कि दूसरी कार में बैठा शख्स कोई  और नहीं, बल्कि एक्टर फिरोज खान थे. फिरोज से पहली मुलाकात के बाद शक्ति कपूर को फिल्म 'कुर्बानी' में विलेन का रोल दिया गया था. ये किरदार उनके लिए लकी साबित हुआ और वह बॉलीवुड में छा गए.

Shakti Kapoor Real Name

5/7
Shakti Kapoor Real Name

उनके सुनील कपूर से शक्ति कपूर बनने की कहानी भी दिलचस्प है. उन्हें फिल्म 'रॉकी' में विलेन के किरदार में कास्ट किया गया था. लेकिन उनका नाम विलेन की पर्सनैलिटी से मेल नहीं खाता था. इसके बाद उनका नाम सुनील से बदलकर शक्ति कपूर कर दिया गया.

Shakti Kapoor and Kadar Khan Movie

6/7
Shakti Kapoor and Kadar Khan Movie

कादर खान के साथ उनकी जोड़ी भी काफी मशहूर हुई. दोनों ने करीब 100 फिल्में साथ कीं. शक्ति कपूर ने  बाप नंबरी बेटा दस नंबरी', 'अंदाज अपना-अपना', 'हम साथ-साथ है', 'चालबाज' और बोल राधा बोल', राजा बाबू समेत कई यादगार फिल्में कीं.

Shakti Kapoor Love Story

7/7
Shakti Kapoor Love Story

शक्ति कपूर की लव स्टोरी भी बिल्कुल फिल्मी थी. उन्होंने 13 साल छोटी शिवांगी कोल्हापुरी से शादी की. शिवांगी मशहूर एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरी की बहन हैं. शिवांगी और शक्ति की मुलाकात फिल्म 'किस्मत' के सेट पर हुई थी, लेकिन उनका परिवार शक्ति कपूर को बिल्कुल भी पसंद नहीं करता था. शक्ति के प्यार में दीवानी शिवांगी ने परिवार को छोड़कर उनसे शादी कर ली. कुछ साल बाद परिवार वालों की नाराजगी दूर हुई. शक्ति की दो संतान हैं. बेटी श्रद्धा कपूर और बेटा सिद्धांत. मंगलवार को शक्ति कपूर 72 साल के हो गए.