Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2393950
photoDetails0hindi

Delhi Metro: DMRC की गोल्डन लाइन के छतरपुर-छतरपुर मंदिर मेट्रो स्टेशन तक का काम पूरा, सामने आई तस्वीरें

Delhi Metro Phase 4: डीएमआरसी ने चौथे चरण के तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरीडोर पर ये बड़ी कामयाबी हासिल की. दिल्ली मेट्रो फेज 4 में तुगलकाबाद से एयरोसिटी के बीच बन रही नई लाइन पर छतरपुर और छतरपुर मंदिर मेट्रो स्टेशन के बीच अंडरग्राउंड टनल बनाने का काम आज पूरा हुआ. एलजी वीके सक्सेना और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की मौजूदगी में छतरपुर मंदिर के पास टनल ब्रेक थ्रू हुआ. 

Tughlaqabad-Aerocity Corridor

1/5
Tughlaqabad-Aerocity Corridor

Tughlaqabad-Aerocity Corridor: दिल्ली मेट्रो फेज 4 में तुगलकाबाद से एयरोसिटी के बीच बन रही नई गोल्डन लाइन पर छतरपुर और छतरपुर मंदिर मेट्रो स्टेशन के बीच अंडरग्राउंड टनल बनाने का काम आज पूरा हुआ. 

 

Tughlaqabad-Chhatarpur Metro Station

2/5
Tughlaqabad-Chhatarpur Metro Station

Tughlaqabad-Chhatarpur Metro Station: गोल्डन लाइन पर छतरपुर और छतरपुर मंदिर मेट्रो स्टेशन के बीच अंडरग्राउंड टनल के निर्माण में 97 मीटर लंबी टनल बोरिंग मशीन (TBM) का इस्तेमाल किया गया. 865 मीटर लंबी टनल बोरिंग पूरी होने पर छतरपुर मंदिर मेट्रो स्टेशन पर TBM बाहर  निकली. 

 

Chhatarpur-Chhatarpur Mandir Metro Station

3/5
Chhatarpur-Chhatarpur Mandir Metro Station

Chhatarpur-Chhatarpur Mandir Metro Station: DMRC ने बताया कि इस अंडरग्राउंड टनल का निर्माण 15 मीटर की गहराई पर किया गया है. इस सुरंग में लगभग 618 रिंग लगे, जिसका व्यास 5.8 मीटर है

 

Delhi Metro Golden Line

4/5
Delhi Metro Golden Line

Delhi Metro Golden Line: सुरंग का निर्माण ईपीबीएम (Earth Pressure Balancing Method) की सिद्ध तकनीक का उपयोग करके प्रीकास्ट टनल रिंग्स से बनी कंक्रीट लाइनिंग के साथ किया गया है. ये सुरंग के छल्ले मुंडका में स्थापित एक पूरी तरह से मशीनीकृत कास्टिंग यार्ड में डाले गए थे. प्रारंभिक मजबूती प्राप्त करने के लिए कंक्रीट खंडों को भाप इलाज प्रणाली से ठीक किया गया था. 

 

Aerocity-Tughlaqabad Corridor

5/5
Aerocity-Tughlaqabad Corridor

Aerocity-Tughlaqabad Corridor: अब तक मंजूर किए गए दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के कार्य के हिस्से के रूप में 40.109 किलोमीटर भूमिगत लाइनों का निर्माण किया जा रहा है. एयरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर में कुल 19.343 किलोमीटर का भूमिगत खंड है.