Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2401673
photoDetails0hindi

Janmashatmi 2024: दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के इन मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी पर भक्तों का लगा तांता

Krishna Janmashatmi 2024: देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का महोत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. वहीं दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के मंदिर में कृष्ण लीलाओं का सामना किया जा रहा है. आइए आपको दिखाते हैं कि कहां किस तरह से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है. 

Neeleshwar Mahadev Temple- Panchsheel

1/5
Neeleshwar Mahadev Temple- Panchsheel

Neeleshwar Mahadev Temple- Panchsheel: नीलेश्वर महादेव मंदिर, पंचशील ग्रीन्स-1 में कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई. फूल-मालाओं से मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया था. शाम होते ही चमचमाते झालरों की जुगनू ने कन्हैया के जन्मोत्सव में चार चांद लगा दिए. सबसे पहले राधा-कृष्ण पर आधारित गीतों पर नन्हे-मुन्ने बच्चों ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. शाम 7 बजे से करीब 9 बजे तक बच्चों का कार्यक्रम चला. उसके बाद कई जाने माने गायकों ने भक्ति सुरों की तान छेड़ी. 

 

Kurushetra Birla Mandir

2/5
Kurushetra Birla Mandir

Kurushetra Birla Mandir: कुरुक्षेत्र के 70 वर्ष पुराने ऐतिहासिक बिरला मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. जिला कुरुक्षेत्र सहित अन्य राज्यों से भी श्रद्धालु पहुंच रहे हैं और पूजा अर्चना कर रहे हैं. वहीं मंदिर कमेटी की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए सभी प्रबंध किए हुए हैं. पुलिस प्रशासन भी अलर्ट मोड पर नजर आया हुआ है.

 

Noida Temple

3/5
Noida Temple

Noida Temple: नोएडा सेक्टर 107 ग्रेट वैल्यू शरणम् सोसाइटी में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भव्य सांकृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. कृष्ण लीला के बाल युग सहित मामा कंस के चरित्र का भी युवाओं को वर्णन किया गया. सोसाइटी के कमेटी के पदाधिकारियों ने कहा आज का युवा मोबाइल, व्हाट्सएप सहित सोशल मीडिया पर व्यस्त है. ऐसे में उन्हें हमारे पौराणिक ग्रथों के बारे में जानकारी देना इसका उद्देश है. 

 

Delhi ISKCON Temple

4/5
Delhi ISKCON Temple

Delhi ISKCON Temple: आज रिक्शावाला दरबार देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है कि साउथ ईस्ट दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश स्तिथ इस्कॉन मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन के लिए भक्तो कि भीड़ की उमर परी है. इस दौरान सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम देखा गया है. जहां दिल्ली पुलिस के जवान और मंदिर के 500 वॉलिंटियर्स भक्तों की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं. 

 

Rohini Maa Adhyashakti Temple

5/5
Rohini Maa Adhyashakti Temple

Rohini Maa Adhyashakti Temple: रोहिणी सेक्टर 16 में अध्या शक्ति मंदिर में 20 साल से लगातार जन्माष्टमी के दिन झांकियां निकाली जाती है. इस मंदिर की विशेष बात है. यह मंदिर मां भगवती का मंदिर है और यहां पर आने वाले भक्तों की मनोकामना भी पूर्ण होती है. यहां के पुजारी ने भी हमें बताया कि अभी 9 बजे से रात को भजन संध्या का प्रोग्राम शुरू हो जाएगा. जो रात को 12:00 तक इस मंदिर में चलेगा उसके बाद श्री कृष्ण जी का जन्म होगा उनका स्नान पंचामृत से कराया जाएगा और उनको नई पोशाक बनाई जाएगी और लगातार कई सालों से इस मंदिर के अंदर जन्माष्टमी का उत्सव है वह बनाया जा रहा है.