Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2337515
photoDetails0hindi

Delhi: घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है दिल्ली की ये झील, जिसे देख आपके महबूब का चेहरा जाएगा खिल

Delhi Timarpur lake: राजधानी दिल्ली तो घूमने फिरने के लिए काफी फेमस है. अगर इन घूमने फिरने की जगहों में कुछ और जुड़ जाए तो चार चांद का ही काम करेगा. दिल्ली के तिमारपुर लेक को बड़े पैमाने पर विकसित किया जा रहा है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Timarpur lake

1/5
Timarpur lake

दिल्ली को झीलों का शहर बनाने के लिए तिमारपुर एरिया में 40 एकड़ में झील विकसित की जा रही है. इतना ही नहीं झाल के पास एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बाया जा रहा है जो पानी को साफकर झील में डालेगा.

Delhi Timarpur lake

2/5
Delhi Timarpur lake

इस जगह को पर्यटन स्थल के रूप में डेवलप किया जा रहा है. यहां लोगों के सुविधा का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है. इस झील के पास ही फूड कैफे, ओपन एयर थिएटर, बटरफ्लाई पार्क, गैलरी और एक ऑडिटोरियम भी बनाया जा रहा है.

Best Destination

3/5
Best Destination

इसे केवल पर्यटक स्थल ही नहीं, बल्कि यहां ग्राउंड वॉटर भी रिचार्ज किया जा सकेगा. यहां लगभग 15-20 एमजीडी ग्राउंड वॉटर रिचार्ज हो सकेगा.

Destination

4/5
Destination

इससे आसपास के एरिया के ग्राउंड वॉटर लेवल में भी बढ़ोतरी होगी. यह झील लगभग 40 एकड़ में बन रहा है. यहां 5 एकड़ में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जा रहा है. इससे झील में पानी साफ रहेगा.

Sewage Plant

5/5
Sewage Plant

सीवेज प्लांट में रोज 25 एमएलडी पानी को ट्रीट करने की क्षमता रहेगी. तिमारपुर झील को सुंदर बनाने के लिए यहां हर तरीके के कार्य किए जा हे हैं.