Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2430998
photoDetails0hindi

उत्तर-पूर्वी दिल्ली को गाजियाबाद के ट्रांस हिंडन क्षेत्र से जोड़ेगी नई मेट्रो लाइन

डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) ने एक नई मेट्रो लाइन के लिए प्रस्ताव रखा है जो उत्तर-पूर्वी दिल्ली को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में ट्रांस हिंडन क्षेत्र से जोड़ेगी.

1/5

डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) ने एक नई मेट्रो लाइन के लिए प्रस्ताव रखा है जो उत्तर-पूर्वी दिल्ली को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में ट्रांस हिंडन क्षेत्र से जोड़ेगी. वहीं पिंक लाइन का यह विस्तार अत्यधिक आबादी वाले क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए बनाया गया है. डीएमआरसी ने इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के पास भेज दिया है.

2/5

वहीं इसकी मंजूरी मिलने के बाद डीएमआरसी नए मेट्रो रूट पर काम शुरू करने के लिए सर्वेक्षण और जरूरी प्रक्रियाएं पूरी करेगी. प्रस्तावित मेट्रो कॉरिडोर गोकलपुरी से अर्थला तक विस्तारित होगा, जो डीएलएफ और दिलशाद गार्डन एक्सटेंशन-2 जैसे प्रमुख क्षेत्रों से होकर गुजरेगा. उत्तर-पूर्वी दिल्ली, जो 36,155 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर (2011 की जनगणना के अनुसार) के साथ क्षेत्र में सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व का दावा करता है, को इस नई लाइन से बहुत लाभ होगा.

 

3/5

यह कॉरिडोर पिंक लाइन पर मौजूदा गोकलपुरी मेट्रो स्टेशन से शुरू होगा, जो कि वर्तमान में शिव विहार और मजलिस पार्क के बीच संचालित होता है. यह विस्तार दिलशाद गार्डन एक्सटेंशन-2, डीएलएफ, हिंडन एयरपोर्ट और वजीराबाद रोड से होते हुए दिल्ली को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद क्षेत्र से जोड़ेगा. अगर मंजूरी मिल जाती है, तो नया मेट्रो कॉरिडोर मौजूदा रेड लाइन को निर्माणाधीन पिंक लाइन से जोड़ेगा. डीएमआरसी के प्रस्ताव के अनुसार, पिंक लाइन का विस्तार दिल्ली के गोकलपुरी मेट्रो स्टेशन से अर्थला तक चलेगा.

 

4/5

गाजियाबाद में यह मार्ग लोनी गोल चक्कर, डीएलएफ, शालीमार गार्डन, हिंडन एयरपोर्ट, भोपुरा, तुलसी निकेतन, राजेंद्र नगर, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, न्यू करहैरा कॉलोनी, करहैरा और लोनी रोड औद्योगिक क्षेत्र सहित कई प्रमुख क्षेत्रों से होकर गुजरेगा और अर्थला पहुंचेगा. रेड लाइन मेट्रो को अर्थला से भी जोड़ा जा सकता है. प्रस्तावित पिंक मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई ब्लू और रेड लाइन से अधिक होने की उम्मीद है. वर्तमान में, गाजियाबाद में दो मेट्रो कॉरिडोर हैं.

 

5/5

प्रस्तावित पिंक लाइन मेट्रो कॉरिडोर लगभग 13 किलोमीटर लंबा होगा और इसमें 10 से ज्यादा स्टेशन हो सकते हैं. इस नए विस्तार से गाजियाबाद की पूर्वी, दक्षिणी और पश्चिमी दिल्ली से कनेक्टिविटी काफी बेहतर हो जाएगी. पिंक लाइन मेट्रो एक्सटेंशन के पूरा होने पर गाजियाबाद के निवासियों को दक्षिण दिल्ली तक सीधी पहुंच मिलेगी, जिससे विभिन्न प्रमुख स्थानों तक यात्रा आसान हो जाएगी. इनमें उत्तर-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, मयूर विहार, हजरत निजामुद्दीन, आश्रम, लाजपत नगर, साउथ एक्सटेंशन, सरोजिनी नगर, भीकाजी कामा प्लेस, दिल्ली कैंट, राजौरी गार्डन, पंजाबी बाग, शालीमार बाग, आजादपुर और मजलिस पार्क शामिल हैं.