Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2097529
photoDetails0hindi

Surajkund Mela 2024: विदेशी स्टॉल बने देशी दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र

Faridabad News: फरीदाबाद में हरियाणा पर्यटन द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय वार्षिक सूरजकुंड मेले की शुरुआत शुक्रवार यानी 2 फरवरी से हो चुकी है. इस मेले में भारतीय हैंडलूम और टूरिज्म की परंपरा को बढ़ावा दिया जाता है.

 

1/5

फरीदाबाद में हरियाणा पर्यटन द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय वार्षिक सूरजकुंड मेले की शुरुआत शुक्रवार यानी 2 फरवरी से हो चुकी है. वहीं ये मेला 19 फरवरी तक चलेगा. इस मेले में भारतीय हैंडलूम और टूरिज्म की परंपरा को बढ़ावा दिया जाता है. इस कार्यक्रम का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया था. 37वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में गुजरात थीम है. 

 

2/5

सूरजकुंड मेला क्षेत्र के विभिन्न कला रूपों और हस्तशिल्प के माध्यम से अपनी अनूठी संस्कृति और समृद्ध विरासत का प्रदर्शन कर रहा है. मेले में आने वाले दर्शकों की धीरे-धीरे भीड़ बढ़ती नजर आ रही है और जैसे-जैसे दिन गुजरेंगे मेला अपने शबाब पर नजर आएगा.

 

3/5

सूरजकुंड मेले में खूब शानदार दृश्यों के लोग दिवाने हो रहे हैं. यहां पर शानदार कलाकृतियां लोगों को इस कदर लुभा रहीं हैं. इस मेले को लोग दूर-दूर से देखने आते हैं. इस बार गुजरात को थीम स्टेट बनाया गया है. यहां अंतरराष्ट्रीय देश की बात की जाए तो 50 देश इस बार सूरजकुंड मेले में शिरकत कर रहे हैं. 

 

4/5

 विदेशी देशों की स्टाल पर भी भारी भीड़ देखी जा रही है. दर्शक उत्सुकता से विदेशी कलाकृतियों को देखते हुए नजर आ रहे हैं. साथ ही साथ खरीदारी से ज्यादा विदेशी कलाकारों से बातचीत करने के लिए भारतीय दर्शक उत्सुक दिखाई दे रहे हैं.

 

5/5

गुरुग्राम से आई महिला ने बताया कि वह हर साल सूरजकुंड मेला देखने आती हैं. इस बार विदेश की काफी स्टॉल यहां पर लगी हुई है. हाथों से बनी हुई काफी चीज यहां देखने को मिल रही है विदेशी कलाकारों द्वारा बनाई हुई.