Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2418646
photoDetails0hindi

Ganesh Chaturthi 2024: बप्पा को घर लाते समय भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

गणेश चतुर्थी भारत में सबसे उत्साही त्योहारों में से एक है. यह त्योहार प्रेम, भक्ति, मंत्रोच्चार, प्रार्थना, ढोल, संगीत, नृत्य से भरा हुआ है.

मूर्ति का चयन

1/5
मूर्ति का चयन

भगवान गणेश की मूर्ति चुनते समय यह न देखें कि यह कितनी लंबी है या कितनी छोटी है, या वह आपके पड़ोसी द्वारा पिछले साल लाई गई मूर्ति से कितनी मिलती-जुलती है. यह एक अनावश्यक तुलना है और गणेश चतुर्थी की भावना के अनुरूप नहीं है.

 

2/5

घर के लिए, मिट्टी से बनी छोटी मूर्ति और अन्य पर्यावरण के अनुकूल सामान खरीदने की कोशिश करें जो विसर्जन के दौरान आसानी से घुल जाए. साथ ही मूर्ति खरीदते सम सुनिश्चित करें कि मूर्ति पर कोई दरार, कट, क्षति या चिप्स न हों. क्या न करें - पूरी कोशिश करें कि प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी बप्पा की मूर्ति न खरीदेंच हालांकि यह कुछ मामलों में सस्ता और किफायती है, लेकिन इसमें खतरनाक मात्रा में रसायन होते हैं जो बाद में जल प्रदूषण का कारण बन सकते हैं.

 

3/5

क्या करें-जब आप बप्पा को घर ला रहे हों, तो पंडित जी से यह जरूर पूछ लें कि उन्हें घर लाने और स्थापना करने का सही समय और मुहूर्त क्या है. जब आप उन्हें घर लाएं और अंदर जाएं, तो भगवान गणेश को समर्पित मंत्रों का जाप करें, या बस ' गणपति बप्पा मोरया' कहें. क्या न करें - मूर्ति को कभी भी फर्श पर न रखें. यह न सोचें कि चलो अभी मूर्ति को यहीं रखते हैं और जब हम टेबल लगा लेंगे तो उसे वहां रख देंगे. घर से निकलने से पहले टेबल लगाएं, उसे अच्छी तरह से सजाएं, फूल, मिठाई, धूपबत्ती और दूसरी चीजें डालें और बप्पा को सीधे टेबल या अस्थायी पंडाल पर रखें.

4/5

क्या करें - जब आप मूर्ति घर लाते हैं, तो उसे लिविंग रूम या पूजा कक्ष के पास रखना सबसे अच्छा होता है ताकि परिवार के सभी सदस्य, पड़ोसी और रिश्तेदार बप्पा को देखने के लिए एक साथ आ सकें और आप एक साथ प्रार्थना कर सकें. साथ ही सुनिश्चित करें कि फूल ताजे हों, धूपबत्ती जली हो, मोदक और मिठाइयों की कमी न हो और बप्पा को अक्सर परेशान न किया जाए. क्या न करें - बप्पा को रसोई में, जूते की रैक के पास, वॉशरूम के आसपास या किसी भी ऐसी जगह पर न रखें जहां कचरा जमा हो. इस दौरान अपनी दैनिक पूजा-अर्चना और पूजा-अर्चना न छोड़ें. हर दिन, जल्दी उठें, स्नान करें, साफ कपड़े पहनें और कुछ भी खाने से पहले गणपति बप्पा को ताजे फूल चढ़ाएं, सामने एक दीया जलाएं, कुछ मंत्रों का जाप करें और उन्हें मोदक का भोग लगाएं. 

5/5

क्या करें - कुछ भक्त गणेश चतुर्थी और विसर्जन के दिन उपवास और भोजन से परहेज़ करना चुनते हैं। जबकि अन्य लोग भगवान गणेश को घर के अंदर स्थापित करने के 10 दिनों के दौरान सात्विक आहार लेना पसंद करते हैं. क्या न करें - अगर आपने अपने घर में गणपति का स्वागत किया है तो घर के अंदर या बाहर मांसाहारी भोजन न करें. साथ ही लड़ाई-झगड़े में शामिल न हों, नकारात्मक न सोचें, किसी भी तरह से नाराजगी की भावना न पालें और सबसे बढ़कर, बप्पा का अनादर न करें.