Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2373204
photoDetails0hindi

Quiz: वो कौन-सा जीव है, जो बिना पार्टनर बच्चे पैदा कर सकता है?

Quiz Question: जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स के सवाल काफी महत्वपूर्ण होते हैं. ये काफी जरूरी भी होते हैं. चाहे आप किसी भी परीक्षा की तैयारी क्यों न कर रहे हो. आपको जनरल नॉलेज के सवाल देखने को मिल ही जाएंगे. ऐसे में आज जानें कि वो कौन-सा जीव है, जो बिना पार्टनर बच्चे को जन्म दे सकता है?

 

पृथ्वीराज चौहान

1/7
पृथ्वीराज चौहान

सवाल: पृथ्वीराज चौहान की राजधानी क्या थी? जवाब: पृथ्वीराज चौहान चौहान वंश के राजा थे, जिन्होंने सपादलक्ष के क्षेत्र पर शासन किया था. उनकी राजधानी वर्तमान राजस्थान के अजमेर में स्थित थी.

किस जानवर को हार्ट अटैक

2/7
किस जानवर को हार्ट अटैक

सवाल: क्या किसी जानवर को भी हार्ट अटैक आ सकता है? जवाब: जी हां, किसी भी जानवर को हार्ट अटैक आ सकता है. दिल की बीमारी इंसानों और चिम्पांजी में एक जैसी ही होती हैं.

 

चावल का कटोरा

3/7
चावल का कटोरा

सवाल: किस राज्य को चावल का कटोरा कहा जाता है? जवाब: आंध्रप्रदेश को चावल का कटोरा कहा जाता है. इस राज्य में चावल की अधिक खेती होती है और यह पूरे भारत में चावल की आपूर्ति करता है.

 

सबसे बड़ा स्कूल

4/7
सबसे बड़ा स्कूल

सवाल: दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल कहां है? जवाब: लखनऊ का सिटी मांटेसरी स्कूल दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है. यहां 45 हजार से अधिक छात्र पढ़ते हैं.

 

सबसे ज्यादा रेलवे ट्रैक

5/7
सबसे ज्यादा रेलवे ट्रैक

सवाल: किस राज्य में सबसे ज्यादा मात्रा में रेलवे ट्रैक है? जवाब: भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे ज्यादा मात्रा में रेलवे ट्रैक है, जो 9077.45 किलोमीटर में फैला हुआ है.

 

सवाल: पहला ग्रेनाइट मंदिर कहां है?

6/7
सवाल: पहला ग्रेनाइट मंदिर कहां है?

जवाब: पहला ग्रेनाइट मंदिर ब्रिहदेश्वरा मंदिर है, जो तमिलनाडु में स्थित है. इस मंदिर को 11वीं शताब्दी में केवल 5 वर्षों में बनाया गया था.

 

बिना पार्टनर बच्चे पैदा करने वाला जीव

7/7
बिना पार्टनर बच्चे पैदा करने वाला जीव

सवाल: वो कौन-सा जीव है, जिन्हें बच्चे पैदा करने के लिए पार्टनर की जरूरत नहीं पड़ती है? जवाब: एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2005 में लंदन के एक चिड़ियाघर में कोमोडो ड्रैगन छिपकली ने बिना पार्टनर के ही अंडे दे दिए थे.