Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2401417
photoDetails0hindi

Interesting Facts: वो कौन-सा जीव है, जिसके जीभ का वजन हाथी के वजन के बराबर होता है

GK Interesting Facts: भारत में किसी भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम में स्टेटिक जीके और जनरल नॉलेज से जुड़े प्रश्नों का महत्व होता है. इन सवालों का जवाब देकर आप अपने जीके सेक्शन की तैयारी कर सकते हैं और इसे मजबूत बना सकते हैं. जैसा कि आप जानते हैं, इस तरह के प्रश्न एसएससी, रेलवे, बैंकिंग और अन्य कॉम्पिटिटिव एग्जाम में पूछे जाते हैं. ऐसे में अगर आप नीचे दिए गए प्रश्नों के सही उत्तर दे पाते हैं, तो आप परीक्षा में जीके सेक्शन में अच्छा स्कोर कर सकते हैं. इसके अलावा, आप इन प्रश्नों को रोजाना नोट करके परीक्षा से पहले रिवीजन भी कर सकते हैं.

 

नासिक शहर किस नदी के किनारे स्थित

1/6
नासिक शहर किस नदी के किनारे स्थित

प्रश्न: क्या आप बता सकते हैं कि नासिक शहर किस नदी के किनारे स्थित है?   उत्तर: महाराष्ट्र में स्थित नासिक शहर गोदावरी नदी (Godavari River) के किनारे बसा हुआ है.

महात्मा गांधी की हत्या

2/6
महात्मा गांधी की हत्या

प्रश्न: महात्मा गांधी की हत्या किस वर्ष हुई थी?   उत्तर: महात्मा गांधी की हत्या साल 1948 में नाथूराम गोडसे द्वारा की गई थी.

 

भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत कब हुई थी

3/6
भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत कब हुई थी

प्रश्न: भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत 1942 में किस तारीख को हुई थी?   उत्तर: भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत 9 अगस्त, 1942 को हुई थी.

किस देश में तंबाकू बैन है

4/6
किस देश में तंबाकू बैन है

प्रश्न: वह कौन सा देश है जिसने तंबाकू पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया हुआ है?   उत्तर: भूटान एकमात्र ऐसा देश है, जिसने तंबाकू पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया हुआ है.

 

किस सब्जी को महिलाएं नहीं काटती हैं

5/6
किस सब्जी को महिलाएं नहीं काटती हैं

प्रश्न 5: वह कौन सी सब्जी है जिसे महिलाएं काटती नहीं हैं?   उत्तर 5: कोहड़ा (जिससे पेठा बनता है) वह सब्जी है जिसे महिलाएं नहीं काटती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इसे बड़े बेटे की तरह माना जाता है और इस वजह से महिलाएं इसे काटने से बचती हैंय. घर का कोई पुरुष इसे पहले काटता है, उसके बाद ही महिलाएं इसे काटती हैं.

 

किस जीव की जीभ का वजन एक हाथी के बराबर होता है

6/6
किस जीव की जीभ का वजन एक हाथी के बराबर होता है

प्रश्न 6: किस जीव की जीभ का वजन एक हाथी के बराबर होता है?   उत्तर 6: ब्लू व्हेल की जीभ का वजन एक हाथी के वजन के बराबर होता है.