GK Interesting Facts: काला घोड़ा, सफेद सवारी, एक उतरे तो दूसरे की बारी, बताइए इसका नाम

GK Intresting Facts: भारत में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में स्टेटिक जीके और सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्नों का आना लगभग तय होता है. इन सवालों के उत्तर देकर आप स्टेटिक जीके का अभ्यास कर सकते हैं और अपने सामान्य ज्ञान को बेहतर बना सकते हैं. जैसा कि आप जानते हैं, ऐसे प्रश्न एसएससी, रेलवे, बैंकिंग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं. यदि आप नीचे दिए गए प्रश्नों का सही उत्तर देते हैं, तो आप प्रतियोगी परीक्षाओं के सामान्य ज्ञान सेक्शन में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. इसके साथ ही, इन सवालों को रोजाना नोट करके रखें ताकि आप परीक्षा से पहले आसानी से रिविजन कर सकें.

प्रिंस कुमार Fri, 23 Aug 2024-11:25 pm,
1/7

कौन सा पेड़ है जो 24 घंटे में 3 फीट तक बढ़ सकता है

प्रश्न: वह कौन सा पेड़ है जो 24 घंटे में 3 फीट तक बढ़ सकता है?   उत्तर: बांस का पेड़ 4 घंटे में 3 फीट की वृद्धि कर सकता है.

 

2/7

किस जानवर की जीभ का रंग काला होता है

प्रश्न: किस जानवर की जीभ का रंग काला होता है?   उत्तर: जिराफ की जीभ काले रंग की होती है.

 

3/7

कौन सा फल है जो बाहर से हरा और अंदर से सफेद होता है

प्रश्न: वह कौन सा फल है जो बाहर से हरा और अंदर से सफेद होता है?   उत्तर: कस्टर्ड एप्पल (शरीफा) का बाहरी हिस्सा हरा और अंदर का भाग सफेद होता है. इसी तरह दिखने वाला एक और फल चेरीमोया भी है, और दोनों को पहचानना एक-दूसरे से मुश्किल हो सकता है.

4/7

कौन सा पक्षी है जो उड़ नहीं सकता

प्रश्न: वह कौन सा पक्षी है जो उड़ नहीं सकता?   उत्तर: पेंगुइन उड़ने में असमर्थ पक्षियों में सबसे अधिक जाना जाता है. इसके अलावा, ओकारिटो कीवी (एप्टेरिक्स रोवी), जिसे रोवी भी कहा जाता है, न्यूजीलैंड का एक उड़ानहीन पक्षी है.

5/7

कौन सा पक्षी है जो छूने से मर सकता है

प्रश्न: वह कौन सा पक्षी है जो छूने से मर सकता है?   उत्तर: हूडेड पिटोहुई, जिसे गिनी पिटोहुई भी कहते हैं, एक ऐसा पक्षी है जिसकी जहरीली त्वचा और पंख उसे छूने से मौत का कारण बन सकते हैं.

6/7

राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति दोनों अनुपस्थिती में किसके पास राष्ट्रपति का कार्यभार होता है

प्रश्न: जब राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति दोनों अनुपस्थित होते हैं, तो किसके पास राष्ट्रपति का कार्यभार होता है?   उत्तर: अगर राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति दोनों अनुपस्थित हों, तो देश की जिम्मेदारी चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया को सौंपी जाती है.

7/7

काला घोड़ा, सफेद सवारी, एक उतरे तो दूसरे की बारी

प्रश्न: काला घोड़ा, सफेद सवारी, एक उतरे तो दूसरे की बारी, यह क्या है?   उत्तर: इस पहेली का उत्तर तवा और रोटी है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link