Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2366165
photoDetails0hindi

PIB ने SBI ग्राहकों को फर्जी SMS और WhatsApp संदेशों से किया सावधान

SBI Bank: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक यूनिट ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों को धोखाधड़ी वाले संदेशों के बारे में सचेत किया है. आइए जानते हैं PIB ने क्या कहा है

PIB Fact Check

1/5
PIB Fact Check

PIB की फैक्ट चेक यूनिट ने SBI के ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए सचेत किया है. PIB ने ट्विटर (X) पर एक पोस्ट में बताया कि धोखाधड़ी करने वाले एसएमएस और व्हाट्सएप के माध्यम से APK फाइलें और संदेश भेज रहे हैं

SBI Reward Points

2/5
SBI Reward Points

जो SBI रिवॉर्ड पॉइंट को भुनाने में मदद करने का दावा करते हैं. PIB ने स्पष्ट किया कि SBI कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप के माध्यम से लिंक या अनचाहे APK नहीं भेजता है.

SBI Message For Customer

3/5
SBI Message For Customer

वहीं बैंक ने ग्राहकों को सलाह भी दी है कि वे ऐसे लिंक पर क्लिक न करें या अज्ञात फाइलें डाउनलोड न करें. अगर कोई भी ऐसे किसी भी लिंक को डाउनलोड करता है तो उसे किसी भी तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

SBI Message

4/5
SBI Message

ऐसे मेसेज आपको गुमराह करने के लिए आते हैं. इन मेसेज या लिंक को खोलने पर आपके कुछ इंस्ट्रक्शन दिया जाता है जब आप ऐसा कर देते हैं तो आपके अंकाउंट से पैसे भी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो सकते है.

SBI Alert

5/5
SBI Alert

इन धोखाधड़ी से बचने का एक ही उपाय है. अगर आपके मोबाइल में एसएमएस या व्हाट्सएप के माध्यम से ऐसा कोई भी लिंक आए तो आप उसे खोले नहीं, क्योंकि ऐसा कोई भी मेसेज या लिंक SBI द्वारा नहीं भेजे जाते है.