Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2369122
photoDetails0hindi

गुरुग्राम के पालम विहार से द्वारका सेक्टर-21 तक दौड़ेगी मेट्रो, होंगे 3 इंटरचेंज

गुरुग्राम में पालम विहार को द्वारका सेक्टर-21 स्टेशन से जोड़ने के लिए मेट्रो के विस्तार की परियोजना की तैयारी अब काफी तेज हो गई है. एचएमआरटीसी प्रोजेक्ट के एलाइनमेंट पर काम करना शुरू कर दिया है. वहीं हरियाणा सरकार ने इस रूट को पहले ही मंजूरी दे दी है.   

1/5

एचएमआरटीसी (Haryana Mass Rapid Transport Corporation Limited) के अनुसार आखिरी स्टेशन बिजवासन रेलवे स्टेशन के करीब बनाया जाएगा या फिर अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) के पास इस पर अभी मंथन किया जा रहा है. वहीं स्थान के फाइनल होने के बाद इसे मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा.

 

Palam Vihar to Dwarka Sector-21

2/5
Palam Vihar to Dwarka Sector-21

पालम विहार को द्वारका सेक्टर 21 से जोड़ने वाली इस परियोजना को हरियाणा सरकार ने अक्टूबर 2022 में ही मंजूरी दे दी थी.  इसके परियोजना में तकरीबन 1687 करोड़ रुपये की लागत आएगी.  जिसमें से 1541 करोड़ रुपये हरियाणा सरकार देगी और बची हुई शेष राशि केंद्र सरकार देगी. 

 

Metro Corridor

3/5
Metro Corridor

इस परियोजना में यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए आखिरी स्टेशन का चयन किया जाएगा. वहीं मेट्रो रूट के पालम विहार स्टेशन पर गुरुग्राम मेट्रो कॉरिडोर के साथ-साथ एक इंटरचेंज भी बनाया जाएगा. 

Metro Extension

4/5
Metro Extension

वहीं दूसरा इंटरचेंज आईईसीसी स्टेशन और तीसरा इंटरचेंज द्वारका सेक्टर 21 के मेट्रो स्टेशन पर होगा.  इस कॉरिडोर की प्रोजेक्ट की रिपोर्ट के अनुसार चौमा गांव, सेक्टर 110-ए, सेक्टर 111, द्वारका में सेक्टर-28, आईईसीसी और अंत में द्वारका सेक्टर-21 में प्रस्तावित किए गए हैं.

 

5/5

यह मेट्रो पालम विहार में गुरुग्राम मेट्रो विस्तार परियोजना से जुड़ेगी.  इसकी मदद से आसपास के इलाकों में रहने वाले यात्रियों को सफर करने में काफी आसानी होगी.