Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1237190
photoDetails0hindi

Gym for Bulls: हरियाणा के इस जिले में खुला ऐसा जिम, जहां लोगों की जगह पशु करते हैं कसरत

करनालः हरियाणा के जिले करनाल में इन दिनों एक जिम काफी चर्चा में है. आप लोगों ने आज तक सिर्फ लोगों को ही जिम करते हुए देखा था. लेकिन, हरियाणा के इस जिम में लोगों की जगह पशुओं को व्यायाम करते देख आप हैरान रहे जाएंगे. यह जिम लोगों के लिए नहीं, बल्कि पशुओं के लिए बनाया गया है. ताकि जानवरों को भी स्वस्थ रखा जा सकें. वहीं, राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (National Dairy Research Institute) की तरफ से पहले भी कई तरह के शोध किये जा चुके हैं.

1/7

इन दिनों में करनाल का राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान संस्थान जहां पर रोजाना लोगों की तरह पशु भी जिम करते हैं.

2/7

संस्थान के अधिकारी का कहना है कि व्यायाम करने से पशुओं का स्वास्थ्य बना रहता है. इसी के साथ सेंटर के इंचार्ज ने पशुओं के जिम करने से होने वाले लाभ के बारे में कई तरह की खास जानकारी भी दी है.

3/7

सेंटर इंचार्ज डॉ. पवन सिंह ने बताया कि अनुसंधान केंद्र में हमारे पास 120 बुल हैं. इनमें से 70 सीमन कलेक्शन में रहते हैं. इनमें रोजाना 10 बुल का सीमन कलेक्शन किया जाता है. सीमन कलेक्शन से पहले करीब पौना घंटा एक्सरसाइज करवाई जाती है.

4/7

एक्सरसाइज करने से पशुओं का शरीर हमेशा सुडौल रहता है और पशु एक्टिव रहता है. इससे पशु सीमन जल्दी देता है और उसकी गुणवत्ता में अच्छी क्वालिटी की होती है. जो फील्ड में पशु किसानों के लिए काफी फायदेमंद होती है.

5/7

एक्सरसाइज करने के बाद पशु को आराम करने में काफी आसानी रहती है. यहां पर पशु रोजाना एक घंटा एक्सरसाइज करते हैं. 

6/7

यह तो आप सभी जानते हैं कि जैसे मनुष्य के लिए व्यायाम करना जरूरी है. वैसा ही पशुओं के लिए व्यायाम करना हद जरूरी है और यहीं वजह है कि एक्सरसाइज के लिए यह  यंत्र लगाएं गए है.

7/7

एक्सरसाइज करने से पशु स्वास्थ्य के साथ-साथ तनाव मुक्त भी रहते हैं.