Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2349905
photoDetails0hindi

Government Scheme: उल्लास योजना के लाभाविंत लोगों को हरियाणा सरकार देगी रोजगार

Government Ullas Scheme: जो लोग बचपन से ही शिक्षा ग्रहण करने में असमर्थ रहे हैं, उनको शिक्षित करने के लिए सरकार ने एक खास इंतजाम किया है. हरियाणा सरकार ने लोगों के शिक्षित करने के लिए उल्लास योजना शुरू की है, जिसके तहत राजकीय स्कूलों में अनपढ़ लोगों और बुजुर्गों को पढ़ाया जाएगा. आइए इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं. 

Haryana Government ULLAS Scheme

1/6
Haryana Government ULLAS Scheme

Haryana Government ULLAS Scheme: हरियाणा सरकार ने अपने प्रदेश के लोगों के शिक्षित करने के लिए उल्लास (ULLAS- Understanding Lifelong Learning For All in Society) योजना शुरू की है, जिसके तहत राजकीय स्कूलों में अनपढ़ लोगों और बुजुर्गों को पढ़ाया जाएगा. 

 

ULLAS Scheme

2/6
ULLAS Scheme

ULLAS Scheme: उल्लास योजना के तहत अनपढ़ लोगों को अक्षर की पहचान करना, मिलाकर शब्दों को पढ़ना, अंकों की पहचान करना सब सिखाया जाएगा. इस योजना के तहत जो अशिक्षित लोग शिक्षा ग्रहण करेंगे उन्हें स्कूलिंग सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. 

 

ULLAS Scheme Registeration

3/6
ULLAS Scheme Registeration

ULLAS Scheme Registeration: इस योजना का लाभ उठाने के लिए उल्लास योजना के एप्लीकेशन पर रजिस्टर करना होगा. यह एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और यह एप्पल स्टोर पर भी मौजूद है. 

 

ULLAS Scheme Job Oppertunity

4/6
ULLAS Scheme Job Oppertunity

ULLAS Scheme Job Oppertunity: उल्लास योजना में हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग को जोड़ा गया है. इस योजना के तहत शिक्षित होने वाले लोगों को नौकरी भी दी जाएगी. स्कूलिंग सर्टिफिकेट मिलने के बाद लोग कौशल विकास के लिए ITI में डिप्लोमा कोर्स कर सकेंगे. 

ULLAS Scheme Information

5/6
ULLAS Scheme Information

ULLAS Scheme Information: इस योजना में 18 साल से ऊपर के लोगों को जोड़ा गया है. इस योजना के पहले चरण में शिक्षा दी जाएगी. दूसरे चरण में स्कूलिंग सर्टिफिकेट और तीसरे चरण में रोजगार दिया जाएगा. 

 

Haryana ULLAS Scheme

6/6
Haryana ULLAS Scheme

Haryana ULLAS Scheme: इस योजना के तहत हरियाणा में सर्वे किया गया, जिसमें से 13400 लोगों को रजिस्टर किया गया, इनमें 85 बुजुर्ग शामिल हैं.