Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2270245
photoDetails0hindi

Haryana News: बढ़ती गर्मी से इंसान ही नहीं जानवर भी हैं परेशान

Rohtak News: इस समय गर्मी से हर कोई परेशान हैं चाहे वह इंसान हो या जानवर.  वहीं हरियाणा के रोहतक में गर्मी चरम पर पहुंच गई है. इस समय वहां का पारा 48 डिग्री के आसपास पहुंच हुआ है. रोहतक में बढ़ते तापमान के कारण इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी परेशान है.  

 

1/5

रोहतक में गर्मी से पारा 48 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. गर्म हवा और बढ़ते तापमान के कारण मनुष्य ही नहीं, जीव जंतु भी प्रभावित होव रहे हैं. तिलयार पर्यटन केंद्र स्थित लघु चिड़िया घर में वन्य प्राणियों का हाल बुरा है. 

 

2/5

वन्य जीव विभाग ने इन जीवों को राहत पहुंचाने के पुख्ता प्रबंध किए हैं. शेर धीरा, बीरू व शेरनी सुधा, बाघ सागर व आशा के एन्क्लॉजर पर्दे से ढंक दिए गए हैं. साथ ही ठंडी हवा के लिए कूलर-पंखे लगातार चलाए जा रहे हैं. 

3/5

गर्मी से हर कोई परेशान है. ऐसे में चिड़िया घर के जीवों को गर्मी से बचाने के लिए खिड़कियों पर बांस की बनी चटाई लगाई गई है. इससे गर्म हवा उनके एन्क्लॉजर तक नहीं पहुंच पा रही है. साथ ही पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

4/5

एन्क्लॉजर में कूलर व पंखे लगातार चलाए जा रहे हैं. समय-समय पर जानवरों को नहलाया जा रहा है. वन्य जीवों के लिए पानी के टैंक बनाए गए हैं. गर्मी से राहत के लिए वन्य जीव पानी के टैंक में पड़े रहते हैं.

5/5

गर्मियों में वन्य जीवों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. चिड़ियाघर में पानी का छिड़काव करने के साथ एन्क्लॉजर चटाई से ढके गए हैं. इसके अलावा शेर व बाघ के एन्क्लॉजर में कूलर और पंखा लगाया गया है. इनके खान-पान का खास ख्याल रखा जा रहा है. लू के चलते वन्य जीवों को बाहर नहीं निकाला जा रहा है. चिकित्सक की टीम निगरानी रखी हुई है.