Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2329888
photoDetails0hindi

आटे में मिलाकर कर लें इस चीज का सेवन, शरीर रहेगा फीट

आज के समय में अगर आप हेल्दी रहना चाहते है तो आपको इन 5 चीजों को आटे में मिलाकर खाना चाहिए. ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्टर के साथ-साथ आपके शरीर को जरूरी पोषण भी मिलते हैं और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में बना रहता है. जानें कौन सी हैं वो 5 चीजें कौन सी. 

Flax seeds

1/5
Flax seeds

अलसी के बीच हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है. अलसी के दानें को हल्का रोस्ट करके पीस लें और आटे में एक से दो चम्मच मिलाकर पूरे परिवार को खिलाएं.  इससे न केवल ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को भी पूरा करेगा.  बल्कि हार्ट और ज्वाइंट्स को भी मजबूत बनने में मदद करता है.

 

Fenugreek seeds

2/5
Fenugreek seeds

मेथी के दाने भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है. यह दाने काफी कड़वे होते हैं. यहीं कारण है कि इन्हें भूनकर पीस लें और थोड़ी सी मात्रा स्वाद के अनुसार मिलाएं. इसका इस तरह से सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में मदद मिलती है.

 

Rajgira

3/5
Rajgira

राजगिरा का आटा को रोटी बनाने वाले आटे में मिलाकर इसकी रोटी बनाएं.  ऐसा करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है.

 

Ajwain

4/5
Ajwain

परेशान लोगों को अजवाइन का सेवन करना चाहिए.  अजवाइन को आटे में मिलाकर रोटी बनाकर खाने से पाचन मजबूत होता है और वाटर वेट को घटाने में भी मदद मिलती है.

Moringa Powder

5/5
Moringa Powder

आटे में एक से दो चम्मच मोरिंगा पाउडर को मिलाकर इसकी रोटी बनाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. वहीं साथ में शरीर में पनपने वाले तमाम रोगों से भी छुटकारा मिलता है.

Disclaimer इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.