Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1594474
photoDetails0hindi

Holi 2023: कहीं कीचड़ तो कहीं फेंकी जाती है वाइन, जानें दुनियाभर में कैसे मनाया जाता है होली का त्योहार

Holi 2023: होली के त्योहार का सभी लोग पूरे साल इंतजार करते हैं. अब इस त्योहार के आने में एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है. होली के दौरान रंगों के साथ ही मिट्टी और कीचड़ का प्रयोग तो आप सबने कहीं न कहीं जरूर देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के अलग-अलग देशों में भी होली से मिलते-जुलते कई त्योहार मनाए जाते हैं.  

 

spain

1/5
spain

हर साल अगस्त माह के आखिरी बुधवार को स्पेन के बुइनोल शहर में ‘ला टोमाटीना फेस्टिवल’ मनाया जाता है. इसमें लोग टमाटर से होली खेलते हैं, एक-दूसरे पर टमाटर फेंकने से पहले उसे प्रेस कर देते हैं, जिससे की किसी को भी चोट न लगे. 

 

thailand

2/5
thailand

थाईलैंड में हर साल 13-15 अप्रैल के बीच 'सोंगक्रान फेस्टिवल' मनाया जाता है, इसमें लोग एक-दूसरे के ऊपर ठंडा पानी फेंकते हैं. इसे दुनिया की सबसी बड़ी पानी की होली कहा जाता है. 

 

Italy

3/5
Italy

इटली के Ivrea शहर में हर साल 'संतरों की लड़ाई' का तीन दिवसीय उत्सव मनाया जाता है. इसमें लोग एक-दूसरे पर संतरे फेंकते हैं. इस फेस्टिवल में 400 टन से ज्यादा संतरों का इस्तेमाल किया जाता है.

Northern Spain

4/5
Northern Spain

उत्तरी स्पेन के हारो नामक शहर में हर साल 29 जून को 'वाइन फेस्टिवल' मनाया जाता है, इसमें लोग वाइन पीने का कॉम्पटीशन करते हैं और एक-दूसरे पर वाइन फेंकते भी हैं. 

 

South Korea

5/5
South Korea

दक्षिण कोरिया में जुलाई महीने में 'मड फेस्टिवल' मनाया जाता है, जिसमें लोग कीचड़ से होली खेलते हैं. यही नहीं 10 दिनों तक चलने वाले मड फेस्टिवल में शामिल होने के लिए हर साल 20-30 लाख पर्यटक भी दक्षिण कोरिया पहुंचते हैं.