Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2321142
photoDetails0hindi

Indian Railway: ट्रेन में इस समय के बाद टीटीई नहीं चेक कर सकते आपकी टिकट

Indian Railway: भारतीय रेलवे को देश का लाइफ लाइन माना जाता है. ट्रेन हर रोज करोड़ों लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाता है, लेकिन इसमें बहुत लोग ऐसे भी हैं, जिसको रेलवे के कुछ नियम नहीं पता होते. इससे उनको परेशानी का सामना भी करना पड़ता है.

Indian Railway

1/5
Indian Railway

भारतीय रेलवे देश में लाइफ लाइन का काम करता है. यह रोजाना करोड़ों लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में मदद करती है. ऐसे में ट्रेन टिकट होना हर व्यक्ति के पास बेहद जरूरी माना जाता है.

Indian Railway Rules

2/5
Indian Railway Rules

ट्रेन में सफर के दौरान टिकट को चेक करने की जिम्मेदारी टीटीई की होती है, लेकिन इस बात की जानकारी हर किसी को नहीं होती कि टीटीई के टिकट चेक करने के भी कुछ नियम होते हैं. इसमें टिकट को चेक करने का समय निर्धारित होता है.

Train Ticket

3/5
Train Ticket

रेलवे के अनुसार, टीटीई रात के 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक टिकट चेक नहीं कर सकता है. ट्रेन में सफर के दौरान टीटीई 10 बजे के बाद किसी भी पैशेंजर को जगाकर टिकट नहीं चेक कर सकते हैं.

TTE

4/5
TTE

बता दें कि यह नियम उन लोगों पर लागू नहीं होता है, जिनका सफर 10 बजे से ही शुरू हुआ हो. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक यात्रियों के साने का समय होता है. 6 बजे के बाद यात्री को मिडिल बर्थ खोलना भी पड़ता है.

Railway Passenger

5/5
Railway Passenger

ट्रेन में रात के समय यात्रियों को तेज आवाज में बात करना और गाना सुनने की भी मनाही होती है. ताकि किसी दूसरे यात्री को सफर में असुविधा न हो.