Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2382722
photoDetails0hindi

Delhi Top Libraries: ये हैं दिल्ली की टॉप 5 लाइब्रेरी, जानें फीस

Delhi Top Libraries: क्या आप दिल्ली में सबसे अच्छी और वर्ल्ड क्लास लाइब्रेरी की तलाश में हैं तो हम ऐसी पुस्तकालयों के बारे में बताते हैं. आईए देखिए दिल्ली की बेस्ट लाइब्रेरी की लिस्ट और उनकी फीस.  

British Council Library

1/5
British Council Library

British Council Library- कनॉट प्लेस  स्थित कस्तूरबा गांधी मार्ग पर है दिल्ली की सबसे लोकप्रिय लाइब्रेरी ब्रिटिश काउंसिल लाइब्रेरी. यह लाइब्रेरी आम जनता के लिए खुला नहीं है. यहां की सेवाओं तक पहुंचने के लिए आपको एक सदस्य होना जरूरी है. सदस्यता 2,000 रुपये से शुरू होती है. 

 

The American Library

2/5
The American Library

The American Library- कस्तूरबा गांधी मार्ग पर स्थित अमेरिकन सेंटर खूबसूरत और मंत्रमुग्ध कर देने वाली लाइब्रेरी है. बुक लवर्स के लिए स्वर्ग जैसी जगह है. इसकी सदस्यता लेने के लिए आपकी आयु 16 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आपके पास फोटो पहचान पत्र होना चाहिए. यहां सदस्यता व्यक्तियों के लिए 400 रुपये प्रति वर्ष, परिवारों के लिए 500 रुपये प्रति वर्ष और संस्थागत सदस्यता शुल्क 4000 रुपये प्रति वर्ष है. 

 

The Japan Foundation

3/5
The Japan Foundation

The Japan Foundation- लाजपत नगर में स्थित जापान फाउंडेशन लाइब्रेरी देश-विशिष्ट है और संग्रह के लिए संदर्भ सेवाएं प्रदान करता है.  दिल्ली/एनसीआर में रहने वाले किसी भी व्यक्ति यहां सदस्यता ले सकता है. अगर आपको केवल एक या दो दिन के लिए लाइब्रेरी की आवश्यकता है तो एक दिन के सदस्यता कार्ड के लिए अप्लाई करना होता है. सदस्यता 300 रुपये प्रति वर्ष है और मंगलवार से शनिवार तक खुलती है. 

 

Archaeological Survey of India

4/5
Archaeological Survey of India

Archaeological Survey of India- धरोहर भवन, तिलक मार्ग पर स्थित इस खूबसूरत लाइब्रेरी की स्थापना 1902 में हुई थी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण लाइब्रेरी के संग्रह में 100,000 से अधिक खंड, अभिलेख और पत्रिकाएं हैं. यह लाइब्रेरी निशुल्क है. यह सप्ताह के सभी दिन सुबह 9:30 बजे से शाम 6 बजे तक खुलती है. 

 

National Gallery of Modern Art

5/5
National Gallery of Modern Art

National Gallery of Modern Art-  इंडिया गेट, शेरशाह रोड पर स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट एक लाइब्रेरी है जो पूरी तरह से सभी प्रकार की डिजाइन और कला की दुनिया को समर्पित है. यहां पेंटिंग, मूर्तिकला, ग्राफिक्स, वास्तुकला और अन्य छोटी कलाओं पर किताबें शामिल हैं. यह सुबह 11 बजे से सुबह 6:30 बजे तक खुलती है.