Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1795932
photoDetails0hindi

Delhi Metro: क्या महिलाओं के सम्मान से ज्यादा कीमती है मेट्रो स्टेशनों पर एक बूथ जितनी जगह? जानें क्या है मामला

Breastfeeding Facility in Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो को देश की राजधानी की लाइफलाइन कहा जाता है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेश द्वारा मेट्रो में इंटरचेंज स्टेशनों पर शौचालय की सुविधा तो दी गई है, लेकिन आज तक भी किसी स्टेशन पर शिशुओं को स्तनपान कराने के लिए बेबी फीडिंग रूम की सुविधा नहीं है. 

1/5

Babyfeeding Room at Delhi Metro: आशीष कौशिक ने डीएमआरसी को दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर बेबी फीडिंग रूम की सुविधा देने का सुझाव दिया था. इस पर डीएमआरसी का कहना है कि ये संभव नहीं है. साथ ही ये भी कहा कि जरूरत पड़ने पर यात्री स्टेशन कर्मचारियों से संपर्क कर सकते हैं.

 

2/5

Burger King at Delhi Metro: इसको लेकर आशीष कौशिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. कहा कि जब मेट्रो परिसर में बर्गर किंग जैसे अन्य उत्पादों के लिए स्थान चिन्हित करके लीज और रेंट पर देने का प्रावधान है तो मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधाओं और जरूरतों का भी ध्यान रखना चाहिए. 

3/5

Jaipur Metro: बता दें कि देश के अलग-अलग राज्यों में स्तनपान कराने के लिए मेट्रो परिसर में शिशु आहार कक्ष बनाए गए हैं. जैसे जयपुर मेट्रो के स्टेशनों पर दो बेबी फीडिंग रूम 'अमृत कक्ष' बने हैं. जयपुर मेट्रो में ये व्यवस्था साल 2016 में ही लागू कर दी गई थी. सबसे पहले यह सुविधा जयपुर मेट्रो में शुरू की गई थी. 

 

4/5

kochi Metro: जयपुर के अलावा केरल की कोच्चि मेट्रो के चार स्टेशनों पर ब्रेस्ट फीडिंग पॉड बनाएं गए हैं, जिसमें 4 x4 फीट के फाइबर से बने क्यूबिकल बनाया गए हैं. 

 

5/5

Free Sanitation Facilities: आशीष कौशिक ने मेट्रो स्टेशनों पर पेयजल और महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों के लिए शौचालय की सुविधा भी निशुल्क उपलब्ध कराने की भी अपील की है.