Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2389847
photoDetails0hindi

Namo Bharat: मात्र इतने रूपये में रैपिड रेल से मेरठ से पहुंचे गाजियाबाद, कोच अटेंडेंट समेत मिलेंगी ये 'फ्लाइट वाली सुविधाएं'

Namo Bharat Train: मेरठवासियों के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित नमो भारत ट्रेन जिसे रैपिड रेल के नाम से भी जाना जाता है. आखिरकार शुरू हो ही गई. अब साहिबाबाद से मेरठ तक की यात्रा आसान हो गई है.

Time

1/6
Time

यह ट्रेन मेरठ साउथ से साहिबाबाद के बीच चल रही है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए रक्षाबंधन से ठीक एक दिन पहले यह एक बड़ी सौगात के रूप में आई है. यह ट्रेन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी, जिससे यात्रियों का समय बचाने के साथ ही उन्हें एक आरामदायक यात्रा का अनुभव मिल सके. गाजियाबाद से मेरठ तक का सफर अब जाम मुक्त और सुविधाजनक हो गया है.

Ticket

2/6
Ticket

साहिबाबाद से मेरठ साउथ के बीच 9 स्टेशन हैं, जिनमें मेरठ साउथ, मोदीनगर नॉर्थ, मोदीनगर साउथ, मुरादनगर, दुहाई डिपो, दुहाई, गुलधर, गाजियाबाद और साहिबाबाद शामिल हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार उद्घाटन के बाद से अब तक इस ट्रेन में 20 लाख से अधिक यात्रियों ने सफर कर लिया है. इस रैपिड रेल से सफर करने के लिए यात्रियों को दो प्रकार के टिकट दिए जाते हैं: स्टैंडर्ड क्लास के लिए 110 रुपये और प्रीमियम क्लास के लिए 220 रुपये.

Premium Class

3/6
Premium Class

नमो भारत ट्रेन के प्रीमियम कोच में यात्रियों के लिए उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. इस कोच में कुल 62 सीटें हैं, जिनमें फुल रेस्ट की सुविधा प्रदान की गई है, जिससे यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव मिलता है. कोच में मोबाइल और लैपटॉप चार्ज करने के लिए चार्जिंग पॉइंट्स दिए गए हैं, जो यात्रियों की यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाते हैं. इसके अलावा, प्रीमियम कोच में डायनेमिक रूट मैप, कोर्ट हैंगर, मैगजीन और पानी की बोतल रखने के लिए होल्डर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं. यात्री अपने सफर के दौरान फूड वेंडिंग मशीन से खाने-पीने की चीजें भी प्राप्त कर सकते हैं. यात्रियों की सहायता के लिए कोच में एक अटेंडेंट भी तैनात रहेगा. वहीं सुरक्षा के नजर से देखें तो कोच में पैनिक बटन की सुविधा दी गई है, जिससे किसी भी आपात स्थिति में सहायता प्राप्त की जा सकती है. प्रीमियम कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक विशेष लाउंज की भी व्यवस्था की गई है. जहां वे आराम कर सकते हैं और अपनी यात्रा का आनंद ले सकते हैं.

 

Standard Class

4/6
Standard Class

नमो भारत ट्रेन के स्टैंडर्ड कोच में यात्रियों के लिए 72 सीटें उपलब्ध कराई गई हैं, लेकिन इसमें फुल रेस्ट की सुविधा नहीं होगी. हालांकि, प्रीमियम कोच के मुकाबले इसमें कुछ सुविधाएं नहीं दी गई हैं. स्टैंडर्ड कोच में यात्रियों के लिए मोबाइल और लैपटॉप चार्ज करने की सुविधा मौजूद है, लेकिन इस कोच में कोर्ट हैंगर, मैगजीन और पानी की बोतल रखने के लिए होल्डर या फूड वेंडिंग मशीन की सुविधा नहीं होगी.

Prime Minister Narendra Modi

5/6
Prime Minister Narendra Modi

पिछले साल 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. पहले चरण में गाजियाबाद के साहिबाबाद स्टेशन से दुहाई डिपो तक रैपिड रेल चलाई गई थी. दूसरे चरण में 5 मार्च 2024 को दुहाई डिपो से मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन तक ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ था. अब साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक ट्रेन चलना शुरू हो गई है.

Meerut to Sahibabad

6/6
Meerut to Sahibabad

मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक की यात्रा करने वाले यात्रियों ने इसे बेहद सुखद अनुभव बताया है. उन्होंने कहा कि इससे न केवल समय की बचत होती है, बल्कि यात्रा भी आरामदायक होती है. अब मेरठ का सफर पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है.