photoDetails0hindi

राष्ट्रपति ने किया हरियाणा के 6 खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड और कुश्ती कोच राज सिंह को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित

National Sports Awards 2022: आज हरियाणा के 6 खिलाड़ियों व एक कोच को इस साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है. यह सम्मान भारत की 15वीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया गया है. इसी के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी इन सभी खिलाड़ियों को ट्वीटर के माध्यम से बधाई दी है. सीएम मोनहर लाल ने लिखा कि "हरियाणा के सभी 'अर्जुन अवॉर्ड' विजेता खिलाड़ियों को ढेर सारी बधाई! अपनी कड़ी मेहनत और तपस्या के बल पर आप सभी ने जो मुकाम हासिल किया है, ऐसी ही मेहनत और लगन के लिए प्रदेश के उभरते युवा खिलाड़ियों को भी आप प्रेरित करेंगे, मैं ऐसी आशा करता हूं."

1/7
seema poonia: 39 साल की सीमा पूनिया देश की नबंर की वन डिस्कस थ्रोअर भारतीय एथलीटों में से एक हैं. 2018 कामनवेल्थ गेम्स में उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था और कामनवेल्थ 2022 में भी उनसे देश को मेडल की उम्मीद है. सीमा का जन्म हरियाणा सोनिपत जिले के खेवड़ा गांव में 27 जुलाई, 1983 को हुआ था. 11 साल की उम्र में खेल से जुड़ जाने वाली सीमा पहले लांग जंप किया करती थी, लेकिन जल्द ही उन्हें अंदाजा हो गया कि वह डिस्कस थ्रो के लिए बनी हैं.

2/7

Amit Panghal: हरियाणा के रोहतक के गांव मायना निवासी अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सर अमित पंघाल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया. बता दें कि अमित पंघाल ने अपने पंच के दम पर विश्व में अपनी अलग पहचान बनाई और विश्व में एक अलग पहचान बनाई. अमित पंघाल 7 मेडल अपने नाम कर चुके है और ये उनका 8वां अवार्ड है.  

3/7

Sakshi Kumari: हरियाणा की वुमेंस कबड्डी प्लेयर साक्षी कुमार को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. बता दें कि साक्षी स्टेट लेवल पर हरियाणा के लिए खेलती हैं और 67वीं सीनियर वुमेंस नेशनल चैंपियनशिप में उन्होंने कुल मिलाकर 5 मैच खेले थे और 60 प्वॉइंट्स हासिल किए थे. बोनस लेने में माहिर साक्षी कॉर्नर और कवर्स पर रेडिंग के दौरान दबाव बनाती हैं. इतना ही नहीं साक्षी भारतीय टीम के लिए भी खेल चुकी हैं.

4/7

Anshu Malik: हरियाणा के गांव निडानी निवासी महिला पहलवान अंशु मलिक को बुधवार को राष्ट्रपति द्वारा अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया है. उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों के 57 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीतकर देश को तोहफा दिया था. हालांकि, वह दो अंक से गोल्ड से चूक गई थीं, लेकिन पहली ही बार में रजत पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया था. अंशु मलिक ने 13 वर्ष की आयु में ही पहलवानी शुरू की थी और इससे पहले भी वो कई अवार्ड अपने नाम कर चुकीं हैं.

5/7

Sarita Mor: हरियाणा के सोनीपत में रहने वाली सरिता मोर कुश्ती की सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं. बता दें कि श्रीगंगानगर में रेलवे की TTI के पद पर नियुक्त  सरिता मोर को यह पुरस्कार एशियन चौंपियनशिप मंगोलिया में 2022 में आयोजित प्रतियोगिता के दौरान कांस्य पदक, एशियन चौंपियनशिप कजाकिस्तान 2021 के दौरान स्वर्ण पदक, एविश्व चौंपियनशिप ओस्लो में 2021 में कांस्य पदक तथा एशिया चौंपियनशिप दिल्ली 2020 के दौरान स्वर्ण पदक प्राप्त करने के आधार पर यह पुरस्कार दिया गया है.

6/7

Tarun Dhillon: हरियाणा के हिसार के रहने वाले पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी तरुण ढिल्लों को भी अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस खास मौके पर उनके साथ उनके माता-पिता मौजूद रहे. बता दें कि टोक्यो में हुए पैरालंपिक में तरुण ढिल्लों ने चौथा स्थान हासिल किया था. इन दिनों तरुण ढिल्लों का एशियन गेम्स व वर्ल्ड चैंपियनशिप पर फोकस है.

7/7

Raj Singh: आपको बता दें कि राष्ट्रपति भवन में बुधवार को नेशनल स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर अवॉर्ड 2022 का आयोजन किया गया. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हरियाणा के कई खिलाड़ियों को अपने हाथों से अवॉर्ड देकर सम्मानित किया. इसी के साथ उन्होंने रेसिंग कोच राज सिंह को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किया.

photo-gallery