Advertisement
photoDetails0hindi

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत में इनको अपनी डायट में करें शामिल, पूरे दिन रहेंगे स्ट्रॉन्ग

Chaitra Navratri 2023: भारत में नवरात्रि एक त्योहार की तरह मनाया जाता है. इस साल के पहले नवरात्रि अगले हफ्ते यानी 22 मार्च से शुरू होने वाले है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. इन नौ दिनों में मां का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत रखने का विधान है. इन दिनों में कुछ लोग दो दिन का व्रत का रखते हैं तो कुछ पूरे नौ दिन व्रती होते हैं. इन दिनों में व्रत रखने से शरीर पर इसका बुरा असर न पड़े और तबीयत भी खराब न हो इसके लिए हम आपको डायट बताएंगे. इस खाने को खाकर नौ दिनों में कमजोरी नहीं होगी. 

 

 

फ्रूट सलाद (Fruit Salad Recipe for Navratri)

1/5
फ्रूट सलाद (Fruit Salad Recipe for Navratri)

फल खाने के शरीर को ताकत मिलती है और कमजोरी भी दूर होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए नवरात्रि में व्रती फ्रूट सलाद बनाकर खा सकते हैं. इसमें व्रत का सेंधा नमक और काली मिर्च भी ड़ालकर खा सकते हैं. इसमें फ्रूट के साथ व्रत की सब्जियां भी मिलाकर व्रती खा सकते हैं. इससे जल्दी भूख नहीं लगेगी और पेट लंबे समय तक भरा रहेगा. 

 

आलू चाट (Aloo Chaat Recipe for Navratri)

2/5
आलू चाट (Aloo Chaat Recipe for Navratri)

नवरात्रि में फ्रूट चाट के अलावा आलू चाट भी खा सकते हैं. इसको बनाना बहुत ही आसान है. आलू को काटकर घी में फ्राय करें और फिर उसमें ऊपर से सेंधा नमक, काली मिर्च, हरी मिर्च, धनिया, टमाटर काटकर मिक्स कर लें. इस चाट को खा सकते हैं. इससे भूख नहीं लगेगी और पेट भी भरा रहेगा. 

 

मखाने की खीर (Makhana Kheer Recipe for Navratri)

3/5
मखाने की खीर (Makhana Kheer Recipe for Navratri)

मखाना खाने से शरीर को कई तरह से फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसको खाने से आप रात में अपना व्रत खोल सकते हैं और इसे खाने से कमजोरी भी महसूस नहीं होगी. साथ ही स्वादिष्ट खाना भी खा सकेंगे. 

 

खीरे का रायता (Khera Raita Recipe for Navratri)

4/5
खीरे का रायता (Khera Raita Recipe for Navratri)

गर्मियों में बहुत जल्दी शरीर में पानी की कमी महसूस होती है और व्रत रखने से इसके साथ कमजोरी भी हो सकती है. इसके लिए आप व्रती हैं तो खीरे का रायता बनाकर खाएं. इससे शरीर को एनर्जी मिलेगा और साथ ही पानी की भी कमी नहीं होगी. 

 

खूखे मेवे (Dry Fruits for Navratri)

5/5
खूखे मेवे (Dry Fruits for Navratri)

अगर आप नवरात्रि में व्रत रखने वाले हैं और ऑफिस जाना है तो आप अपने साथ ड्राय फ्रूट्स को घी में फ्राय या ऐसे भी खा सकते हैं. इससे शरीर में कमजोरी नहीं आएगी और शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी.