Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2386625
photoDetails0hindi

PM सूर्य घर मुफ्त योजना क्या है, जानें कैसे ले सकते हैं इसका लाभ

PM Surya Ghar Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल फरवरी में एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की थी, जिसे "पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना" (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के नाम से जाना जाता है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य सोलर ऊर्जा के माध्यम से नागरिकों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना है.

क्‍या है पीएम सूर्य घर योजना?

1/6
क्‍या है पीएम सूर्य घर योजना?

सूर्य घर मुफ्त योजना (Solar Rooftop Scheme) भारत सरकार की एक पहल है, जिसका उद्देश्य सोलर पैनलों को घरों की छतों पर लगाकर स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन बढ़ाना है. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले फरवरी में की थी. इस योजना के तहत, घरों के मालिकों को उनकी छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है, जिससे उनकी बिजली की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है. साथ ही बिजली के बिलों में कमी आती है. इस योजना का लक्ष्य 1 करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देना है

इस योजना के कुछ मुख्य बिंदु हैं

2/6
इस योजना के कुछ मुख्य बिंदु हैं

स्वच्छ ऊर्जा: सोलर पैनल्स के उपयोग से स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन होता है, जिससे पर्यावरण को लाभ होता है और कार्बन उत्सर्जन में कमी आती है. बिजली बिल में कमी: सोलर पैनलों के द्वारा उत्पन्न बिजली का उपयोग घरेलू उपयोग के लिए किया जा सकता है, जिससे बिजली के बिल में महत्वपूर्ण कमी आती है. सरकारी योजना: इस योजना का लाभ उठाने के लिए, उपभोक्ता को अपने संबंधित राज्य के बिजली वितरण कंपनी (DISCOM) से संपर्क करना होता है, जो उन्हें इस योजना के लिए मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करती है

सब्सिडी विवरण

3/6
सब्सिडी विवरण

बता दें कि 2 से 3 किलोवाट क्षमता वाले सिस्टम के लिए इस श्रेणी के सोलर सिस्टम पर अतिरिक्त सिस्टम लागत का 40% सब्सिडी के रूप में दिया जाता है. वहीं 2 किलोवाट तक की क्षमता वाले सिस्टम के लिए  सोलर यूनिट की कुल लागत का 60% सब्सिडी के रूप में दिया जाता है. साथ ही इसकी राशि 1 किलोवाट सिस्टम पर 30,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. 2 किलोवाट सिस्टम पर 60,000 रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है. वहीं 3 किलोवाट या उससे अधिक सिस्टम पर 78,000 रुपये तक की सब्सिडी मिलती है.

बैंक

4/6
बैंक

इस योजना का लाभ उठाने वाले लोग ज्यादा परेशान न हों. इसके लिए लोग देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) इसके लिए लोन दे रहा है. 3 किलोवाट पर 2 लाख रुपये तक का लोन दे रहा है. इसका ब्याज 7 फीसदी है. 

 

कैसे करें अप्लाई

5/6
कैसे करें अप्लाई

सबसे पहले उम्मीदवार को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको Apply for Rooftop Solar का लिंक मिलेगा. आपको इस लिंक पर जाना है.  इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर सामने आएगा. इस पेज पर जाकर पहले आपको अपने राज्य का नाम और जिले का नाम सेलेक्ट करना है. इसके बाद आपको बिजली वितरण कंपनी का नाम और कंज्यूमर अकाउंट नंबर भरना है. इन सब को भरने के बाद  Next के बटन पर क्लिक करना है.

6/6

क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा. अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछे गए जानकारी को भरना है. अब आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा. इतना करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है. आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा.