Advertisement
photoDetails0hindi

कौन हैं Pro Kabaddi League के वो खिलाड़ी जो जाने जाते हैं अपने निकनेम से ?

भारत के ग्रामीण इलाकों में कबड्डी सबसे पसंद किया जाने वाला खेल है. प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League) ने इस खेल को अलग ही ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है. इस लीग के अब तक 8 सीजन हो चुके हैं. इसके शुरू होने से कबड्डी के खिलाड़ियों को एक अच्छा मंच मिला है.

1/6

नवीन कुमार- ये छठे सीजन से दबंग दिल्ली के लिए खेल रहे हैं. नवीन ने लगातार 28 सुपर 10 लगाने का ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं रहने वाला है. इनके पास गति और निरंतरता है. जिस तेजी के साथ वह डिफेंडर्स को छकाते हैं, उसे देखते हुए ही उन्हें नवीन एक्सप्रेस का नाम दिया है.

 

2/6

इस लीग में खेलने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो फजल अत्राचली को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. वह बेस्ट डिफेंडर का अवॉर्ड दो बार जीतने वाले केवल दूसरे डिफेंडर हैं. सुल्तान जिस तरीके से कमर से रेडर को पकड़ते हैं, उसका जवाब अच्छे से अच्छे रेडर के पास भी नहीं है. फजल को सुल्तान का निकनेम दिया गया है.

3/6

अनूप कुमार- ये अब प्रो कबड्डी लीग नहीं खेलते हैं, लेकिन जब तक ये खेले, इन्हें बोनस का बादशाह भी कहा जाता था, क्योंकि अनूप बोनस लेने में काफी माहिर थे. अनुप कप्तानी के समय काफी शांत रहते थे, इसलिए उन्हें कैप्टन कूल का निकनेम भी दिया गया. अनूप अब कोच बन चुके हैं.

4/6

परदीप नरवाल- इनको लोग रिकॉर्ड ब्रेकर के नाम से भी बुलाते हैं. PKL में इन्होंने सबसे ज्यादा रेड प्वाइंट लिए हैं. इन्होंने एक रेड में 8 प्वाइंट लेकर एक रिकॉर्ड दर्ज किया है. 8वें सीजन में परदीप नरवाल सबसे महंगे खिलाड़ी भी बने थे, लेकिन अब वह रिकॉर्ड टूट चुका है. 

5/6

मनिंदर सिंह, इन्होंने सातवें सीजन में बंगाल वॉरियर्स को अपनी कप्तानी में खिताब जिताया था. 8वें सीजन में 262 प्वाइंट लेकर मनिंदर सीजन के तीसरे बेस्ट रेडर रहे थे. साथ ही इनका परफॉर्मेंस हर सीजन में लगातार बेहतर हो रहा है. इनको सुपर मन्नी के नाम से भी जाना जाता है. 

 

6/6

बात करते हैं पवन सेहरावत की ये PKL इतिहास के सबसे दमदार रेडर्स में से एक हैं. सेहरावत पिछले 3 सीजन से लगातार बेस्ट रेडर रहे हैं. इसलिए इनको फैंस द्वारा हाई फ्लायर निकनेम दिया गया है. सेहरावत हाई-फ्लाइंग मूव्स लगाने के लिए जाने जाते हैं, जिस कारण इनको यह निकनेम दिया गया.