Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2405116
photoDetails0hindi

NCR में तैयार किया जाएगा नया रेल मार्ग, जानें कहां से कहां तक तैयार होगा रूट

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दिल्ली-लखनऊ मेन रूट पर अब ट्रेनों को गति मिलने वाली है.  इस रूट पर अब नई रेललाइन बिछाने की तैयारी की जा रही है. गाजियाबाद से लेकर मुरादाबाद होकर रजा-सीतपुर के बीच नई रेललाइन डाली जाएगी.

1/5

रेल मंडल ने नई लाइन के लिए डीपीआर बनाने के लिए मंथन चल रहा है. रेलवे देहारादून के पास हर्रावाला को विकसित किया जाएगा. जिससे 24 कोच वाली ट्रेन चलाने की योजना को साकार किया जा सके.

2/5

डीआरएम राज कुमार सोमवार के दिन नई लाइन की जानकारी दी. डीआरएम के अनुसार प्रस्तावित नई रेल लाइन गाजियाबाद-मुरादाबाद-बरेली-रोजा-सीतापुर होकर जाएगी.  इसके लिए अभी लोकेशन का सर्वे किया जा रहा है, जो कि अक्टबूर तक पूरा होने की उम्मीद की जा रही है. 

 

3/5

वहीं इस सर्वें के काम पूरा होते ही इसकी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी जाएगी. लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने पर काम चल रहा है. 

 

4/5

रेलवे बजट में घोषित नई रेलवे लाइन की कनेक्टिविटी को आसान बनाने के लिए सहारनपुर से हर्रावाला इसे बनाने का प्रस्ताव है. देहरादून में कुछ जगहों को लेकर हर्रावाला को विकसित करने की तैयारियां की जा रही है. हर्रावाला में भू-अधिग्रहण समेत बिंदुओं पर राज्य सरकार से बात भी चल रहा है. 

 

5/5

हर्रावाला के विकसित देहारदून-सहारनपुर प्रोजेक्ट का रास्ता साफ हो जाएगा.  वहीं डीआरएम ने कहा है कि अमृत भारत योजना में बिजनौर और धामपुर स्टेशन सबसे पहले संवारे जाएंगें, जिसका काम काफी तेजी से चल रहा है.