Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2388885
photoDetails0hindi

Raksha Bandhan: जानें कितने दिन कलाई पर बांधना चाहिए राखी, नहीं तो हो सकता है अपशगुन

Raksha Bandhan 2024: रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को दर्शाता है. यह हर वर्ष सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस हर बहन अपने भाई की कलाई पर राख को बांधकर उसकी तरक्की की कामना करती है, लेकिन क्या आपको पता है राखी को कितने दिनों तक अपनी कलाई पर बांधना चाहिए.

राखी की तारीख

1/5
राखी की तारीख

वहीं इस वर्ष रक्षा बंधन का त्योहार 19 अगस्त को पड़ रहा है. इस दिन हर बहन अपने भाई का कलाई पर राखी बांधेगी और उसके तरक्की की कामना करेगी, लेकिन क्या आपको पता है राखी बांधते समय और उसके बाद किन बातों का रखना चाहिए ध्यान.

 

भद्रकाल

2/5
भद्रकाल

वहीं आपको बता दें कि भद्राकाल में कभी राखी नहीं बांधना चाहिए. तय समय से पहले राखी बांधने से आपको नकारात्मक परिणाम भुगतना पड़ सकता है. राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से रात 9 बजकर 4 मिनट तक रहेगा

राखी की थाली

3/5
राखी की थाली

वहीं राखी बांधने से पहले अपने थाली में कुमकुम जरूर रखिएगा, क्योंकि कुमकुम को सम्मान का प्रतीक माना जाता है. वहीं थाली में चावल भ जरूर रखें, क्योंकि चावल का शुक्र ग्रह से संबंध होता है.

समय

4/5
समय

वहीं भाई को राखी बंधवाने के बाद  उसे कलाई पर कम से कम 21 दिनों तक तो जरूर रखना चाहिए. अगर ये कसी वजह से न हो पाए तो कम से कम श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तक तो जरूर रखें.

टूटी हुई राखी

5/5
टूटी हुई राखी

वहीं राखी को उतारने के बाद उसे उस जगह पर रखें जहां बहन की दूसरी चीजें रखी हों. अगर राखी निकालते समय टूट जाए तो उसे किसी पेड़ के नीचे डाल दें. इसके साथ ही 1 रुपये का सिक्का भी डालें. 

 Disclaimer कृपया ध्यान दें, यहां दी गई खबर इंटरनेट मीडिया पर आधारित है. Zee Media किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है. न ही कोई जिम्मेदारी लेता है. किसी भी क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें