Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2374095
photoDetails0hindi

Raksha Bandhan 2024: जान लें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, क्योंकि रहेगा भद्रा का साया

Raksha Bandhan: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन के त्योहार का बहुत ही महत्व होता है. भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का यह त्योहार पूरे देश भर में मनाया जाता है. इस दिन बहने अपने भाइयों के लंबी आयु के की कामना करती हैं और उनके कलाई पर राखी बांधती हैं. इसके साथ भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन और भेंट में उपहार देते है.

Raksha Bandhan:

1/6
Raksha Bandhan:

हिंदू धर्म के मुताबिक, रक्षा बंधन का त्योहार हर वर्ष श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. वहीं इस वर्ष रक्षा बंधन के दिन बहुत ही शुभ योग बन रहा है.  बता दें कि इस वर्ष रक्षा बंधन के दिन भद्रा का भी साया रहेगा. आइए जानते हैं राखी बांधने का सी मुहूर्त और सही समय.

Raksha Bandhan 2024 Date

2/6
Raksha Bandhan 2024 Date

पंचांग के मुताबिक, इस वर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त को सुबह 3 बजकर 4 मिनट से शुरू हो रहा है. यह रात 11 बजकर 55 मिनट पर खत्म होगा. ऐसे में रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024, दिन सोमवार को पड़ रहा है

Sawan

3/6
Sawan

पंचांग के अनुसार, इस वर्ष रक्षा बंधन के दिन काफी शुभ योग बन रहे हैं. वहीं इस दिन सावन का आखिरी सोमवार भी है. साथ ही इस दिन राज पंचक, श्रावण पूर्णिमा के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, शोभन योग बन रहा है. इसके साथ ग्रह और नक्षत्र भी कई शुभ राजयोग का भी निर्माण कर रहे हैं

Shubh Sanyog

4/6
Shubh Sanyog

वहीं पंचांग के अनुसार, इस वर्ष रक्षाबंधन पर भद्रा 5 बजकर 53 मिनट से शुरू हो जाएगा. यह दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर खत्म हो जाएगा. इस दौरान भद्रा पाताल लोक में रहेंगे.

Astrologers

5/6
Astrologers

ज्योतिषाचार्यो के अनुसार, पृथ्वी पर इसका अधिक असर नहीं रहेगा, लेकिन भद्रा के आस-पास लोग किसी भी कार्य को करने से कतराते है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भद्रा में भाई को राखी बांधने से रिश्ते में काफी तनाव आना शुरू हो जाता है. साथ ही आपकी सभी इच्छा पूरी नहीं हो पाती है.  

 

Time

6/6
Time

पंचांग के अनुसार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से रात 9 बजकर 7 मिनट तक रहेगा. इस बीच आप भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं.

Disclaimer कृपया ध्यान दें, यहां दी गई खबर इंटरनेट मीडिया पर आधारित है. Zee Media किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है. न ही कोई जिम्मेदारी लेता है. किसी भी क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें