Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2334874
photoDetails0hindi

राशन कार्ड धारक भूलकर भी न करें ये गलती, कैंसिल हो सकता है कार्ड

Ration Card Rules : भारत में राशन कार्ड हर गरीब जरूरतमंद लोगों के लिए होता है. इस कार्ड के मदद से लोग घर में राशन लाते हैं. जिन गरीब परिवार के पास यह कार्ड होता है उनको राशन आसानी से मिल जाता है, लेकिन कुछ गलतियों के कारण लोगों के राशन कार्ड कैंसिल भी हो जाते हैं. 

Ration Card

1/6
Ration Card

भारत सरकार द्वारा गरीब जरूरतमंदो के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं. वहीं कई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी माना जाता है.

India Ration Card

2/6
India Ration Card

भारत में सभी राज्यों द्वारा गरीब परिवार के लिए राशन कार्ड बनवाए जाते हैं. इसको बनवाने के लिए फॉर्म भरना पड़ता है. तभी जाकर यह बन पाता है.

Ration Card Rules

3/6
Ration Card Rules

वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो राशन कार्ड बनवाते समय कुछ गलतियां कर देते हैं. इस कारण से उनका राशन कार्ड कैंसिल भी हो जाता है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां, जिन्हें करने से राशन कार्ड होता है कैंसिल

Ration Card limit

4/6
Ration Card limit

कई लोग राशन कार्ड बनवा तो लेते हैं, लेकिन उसका इस्तेमाल लंबे समय तक नहीं करते हैं. ऐसे में सरकार काफी लंबे समय तक नॉन-एक्टिव राशन कार्डों को कैंसिल कर देती है.

Fake

5/6
Fake

इसके साथ ही बहुत से लोग राशन कार्ड को फर्जी तरीके से बनवाते हैं. ऐसे लोगों को जब सरकार पकड़ लेती है तो उनका राशन कार्ड कैंसिल कर देती है.

 

Ration Card documents

6/6
Ration Card documents

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि लोग राशन कार्ड बनवाते समय गलत दस्तावेजों का इस्तेमाल करते हैं. सरकार ऐसे राशन कार्ड को भी कैंसल करने में देरी नहीं करती है.