Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2456432
photoDetails0hindi

Navratri 2024: नवरात्रि में कालकाजी मंदिर में दर्शन के लिए लोटस टेंपल के पास से होगी एंट्री, किए गए ये बदलाव

Shardiya Navratri 2024: 3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है, जहां नवरात्र के मौकेर पर देशभर के मंदिरों में पूजा की खास व्यवस्था की जा रही है. वही देश के सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ दिल्ली के कालकाजी मंदिर में नवरात्रि के अवसर पर भव्य व्यवस्था की जा रही है. भक्तों की भीड़ को देखते हुए एंट्री के लिए तीन द्वारा बनाए गए हैं. जहां से प्रवेश कर भक्त माता के दर्शन आसानी से कर सकेंगे.

1/5

कालकाजी में एंट्री के तीन गेट बनाएं गए हैं. पहले द्वारा राम प्याऊं की तरफ से है. दूसरा दीवार लोटस टेंपल की तरफ से है तो वहीं वीआईपी लोगों के लिए वीआईपी द्वारा भी बनाए गए हैं जो राम प्याऊं पार्किंग की तरफ से होगा. तो वहीं एग्जिट गेट भी दो बनाए गए हैं. पहले एग्जिट गेट मोदी मिल की तरफ से होगा. तो वहीं दूसरा एग्जिट गेट महंत परिसर की तरफ से होगा. 

 

2/5

मंदिर के पीठाधीश्वर सुरेंद्रनाथ अवधूत ने बताया कि भक्तों की सुरक्षा को देखते हुए नवरात्र के दौरान मंदिर परिसर में ही पुलिस चौकी बनाई जाती है. जहां पर अतिरिक्त सेना बल के साथ-साथ दिल्ली पुलिस के जवान तैनात होते हैं और मंदिर के तरफ से सैकड़ो की संख्या में सेवादार भी सुरक्षा का वक्त इंतजाम करते हैं. 

 

3/5

पीठाधीश्वर सुरेंद्रनाथ अवधूत ने बताया कि इस बार मां जगदंबा का डोली में आगमन है और मंदिर में महंत परिसर की तरफ शतचंडी यज्ञ का भी आयोजन किया जा रहा है. जहां वैदिक मंत्र उच्चारण के साथ पुरोहितों के द्वारा संपन्न किया जाएगा.

 

4/5

मंदिर के पुजारी ने बताया कि कालकाजी मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. भक्तों को किसी भी प्रकार से माता के दर्शन में और सुविधा न हो इसका ख्याल हम सभी प्रधान पुजारी कर रहे हैं और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

 

5/5

बता दें कि कालकाजी मंदिर में नवरात्र के समय श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा देखा जाता है और पूरे 9 दिन माता कालका के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ यहां पहुंचती है. जिसकी वजह से यहां प्रशासन की भी निगरानी खास होता है और अर्ध सैनिक बलों के साथ दिल्ली पुलिस के कई जवान यहां सुरक्षा पर तैनात किए जाते हैं.