Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2398591
photoDetails0hindi

Janmashtami: 26 अगस्त को है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, इस दिन भगवान को लगाएं माखन का भोग

Janmashtami: योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस वर्ष यह पर्व 26 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन अष्टमी तिथि के साथ-साथ रोहिणी नक्षत्र और वृषभ राशि का संयोग भी बन रहा है, जो द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के समय मौजूद था.

Hindu Festival

1/5
Hindu Festival

इसे अनंत पुण्य फलदायी और सर्वपापहारी माना जाता है.  26 अगस्त की सुबह 8:20 बजे अष्टमी तिथि प्रारंभ हो जाएगी, जो अगले दिन सुबह 6:34 बजे तक रहेगी. रात 9:10 बजे तक कृतिका नक्षत्र रहेगा और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र आरंभ होगा

Janmashtami

2/5
Janmashtami

इस प्रकार 26 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा, जबकि उदय व्यापिनी नक्षत्र को मानने वाले संत 27 अगस्त को जन्मोत्सव मनाएंगे. इस बार अष्टमी निशीथव्यापिनी है, जो अत्यंत पुण्यदायी है.

Lord Krishna

3/5
Lord Krishna

इसके साथ ही अर्धरात्रि में अष्टमी तिथि के साथ रोहिणी नक्षत्र और वृषभ राशि का संयोग भी बनेगा, जो अत्यंत शुभ माना जाता है. भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव बालक के जन्म की तरह मंगल गीत, सोहर गायन और झांकी सजाकर मनाना चाहिए.

Bhog

4/5
Bhog

इस दिन भगवान श्रीकृष्ण को माखन का भोग लगाना शुभ माना जाता है. यह व्रत सभी उम्र के लोगों के लिए पापों से मुक्ति और सुख-समृद्धि की वृद्धि का माध्यम है.

Krishna janmastmi

5/5
Krishna janmastmi

रात्रि में जन्मोत्सव के साथ जागरण और भजन-कीर्तन करना भी पुण्यकारी होता है, जिससे पुत्र, धन, ऐश्वर्य और समस्त कामनाओं की पूर्ति होती है. 

Disclaimer कृपया ध्यान दें, यहां दी गई खबर इंटरनेट मीडिया पर आधारित है. Zee Media किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है. न ही कोई जिम्मेदारी लेता है. किसी भी क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें