Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2393917
photoDetails0hindi

कम बजट में कर सकते हैं आप इन जगहों का ट्रिप प्लान

Low Budget Trip: कई ऐसे शहर हैं, जहां आप कम बजट में ट्रीप प्लान कर सकते हैं, लेकिन अगर आप ट्रीप की प्लानिंग यहां की सही से नहीं करते हैं तो आपका खर्च बहुत ज्यादा भी आ सकता है. कई बार देखा गया है कि लोग लंबी छुट्टियों में एक साथ कई जगह घूमने का प्लान करते हैं.

Trip Planing

1/5
Trip Planing

कई लोग अपनी यात्रा की योजना इस तरह बनाते हैं कि उन्हें रास्ते में कई खूबसूरत शहरों से गुजरने का मौका मिले, जिससे एक साथ कई स्थानों का आनंद लिया जा सके. यदि आप भी ऐसी ही यात्रा पर जाना चाहते हैं तो यह ये आपके लिए उपयोगी साबित होगा. आज हम आपको कुछ ऐसे जगह के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप एक ही यात्रा में आसानी से कवर कर सकते हैं.

 

Budget-Friendly Trip

2/5
Budget-Friendly Trip

जिन लोगों को एक साथ ही 3 जगह जाने का मन है तो वो मथुरा, वृंदावन और आगरा का ट्रिप प्लान कर सकते हैं. दिल्ली से मथुरा के लिए कई ट्रेन मिल मिल जाती हैं. साथ ही यहां पर आपको होटल भी सस्ते में मिल जाते हैं

Rajasthan

3/5
Rajasthan

अजमेर, पुष्कर, जयपुर और उदयपुर राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं. जिन्हें एक ही यात्रा में आसानी से कवर किया जा सकता है. पहले पुष्कर के लिए ट्रेन लें और वहां की धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहरों का आनंद लें. पुष्कर से मात्र 15 किमी दूर अजमेर स्थित है, जहां आप प्रसिद्ध अजमेर शरीफ दरगाह का दौरा कर सकते हैं. इसके बाद जयपुर जाएं जो अपनी ऐतिहासिक किलों और महलों के लिए प्रसिद्ध है. इन सभी स्थानों के बीच यात्रा के लिए ट्रेन, बस, और कैब की सुविधाएं उपलब्ध हैं और यहां होटल भी सस्ते हैं, जिससे आपकी यात्रा आरामदायक और बजट में रहेगी

Haridwar

4/5
Haridwar

दिल्ली से हरिद्वार जाने के लिए राज्य परिवहन और निजी बसें उपलब्ध हैं जो यात्रा में लगभग 5-7 घंटे का समय लेती हैं. हरिद्वार पहुंचने के बाद आप ऋषिकेश के लिए लोकल बसें ले सकते हैं, जिसमें लगभग 45 मिनट का समय लगता है. अगर आप ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं, तो दिल्ली से हरिद्वार के लिए ट्रेन लेना एक अच्छा विकल्प है, जिसके बाद आप बस से ऋषिकेश जा सकते हैं. 

 

Rishikesh

5/5
Rishikesh

ऋषिकेश की यात्रा के बाद, आप देहरादून के लिए भी लोकल बसें ले सकते हैं, जिसमें लगभग 1.5 घंटे का समय लगता है.