Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2397210
photoDetails0hindi

UPI Payment: बिना मोबाइल नंबर ऐसे करें UPI पेमेंट

UPI: आजकर के समय में लोगों के ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट ही भाता है. आपने अधिकतर लोगों को स्मार्टफोन से यूपीआई पेमेंट ही करते देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बना मोबाइल नंबर के कैसे अपनी पेमेंट ले सकते हैं. आइए जानते हैं. 

UPI Payment

1/5
UPI Payment

डिजिटल युग में हर दूसरा स्मार्टफोन उपयोगकर्ता यूपीआई पेमेंट की सुविधा को पसंद करता है. यूपीआई ऐप्स के माध्यम से क्यूआर कोड स्कैन करके कुछ ही सेकंड्स में पेमेंट की जा सकती है, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या बिना मोबाइल नंबर साझा किए किसी से पेमेंट प्राप्त की जा सकती है? इसका जवाब है.

Payment With UPI ID

2/5
Payment With UPI ID

इसके लिए आप अपनी यूपीआई आईडी का उपयोग कर सकते हैं. यूपीआई आईडी सेयर करके आप किसी भी अन्य यूपीआई उपयोगकर्ता से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं. यह तरीका न केवल सुरक्षित है बल्कि आपके व्यक्तिगत मोबाइल नंबर को गोपनीय रखने में भी मदद करता है

Mobile

3/5
Mobile

इस प्रकार, बिना मोबाइल नंबर दिए आप आसानी से और सुरक्षित रूप से पेमेंट ले सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले मोबाइल में आपको गूगल पे खोलना है.  इसके बाद आपको अब टॉप राइट कॉर्नर पर प्रोफाइल आइकन पर जाना है.

UPI Payment With UPI ID

4/5
UPI Payment With UPI ID

 अब आपको प्रोफाइल आइकन पर जाना है. अब नई स्क्रीन पर आपके नाम ठीक नीचे आपको  UPI ID नजर आ जाएगी. ऐसे आप अपने यूपीआई आइडी को भी याद रख सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके पास किसी का  कॉन्टैक्ट नंबर नहीं है तो भी आप यूपीआई आईडी के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं.

Pay UPI

5/5
Pay UPI

इसके लिए आपको गूगल पे ओपन करते ही Pay UPI ID or Number ऑप्शन पर जाना है. फिर आईडी एंटर कर पेमेंट करना होगा फोन पे पर यह ऑप्शन To Bank/UPI ID के साथ नजर आता है.