Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1247552
photoDetails0hindi

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी ये चीजें खोलेंगी आपकी किस्मत का ताला

Vastu Tips: आपने अक्सर लोगों को घर में सजावट और अन्य सामान रखते देखा होगा. घर में रखी जाने वाली ये वस्तुएं आपका भाग्य बदल सकती हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के नाम बताने वाले हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इन्हें घर में रखने से आपकी किस्मत चमक जाएगी. 

शंख

1/5
शंख

हिंदू धर्म में शंख को घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है. इसकी आवाज से आस-पास सकारात्मकता आती है. जिस घर में शंख रखा जाता है वहां पैसे की कभी कोई कमी नहीं होती. 

नारियल

2/5
नारियल

नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है, इसके बिना पूजा-पाठ अधूरी मानी जाती है. नारियल को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इसकी नियमित पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

 

मिट्टी की कलाकृर्तियां

3/5
मिट्टी की कलाकृर्तियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर पूर्व और दक्षिण पश्चिम दिशा का संबंध पृथ्वी तत्व से होता है. घर में अगर इन दिशाओं में मिट्टी से बनी कलाकृतियां रखी जाएं, तो वह बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में शांति बनी रहती है. 

 

शेर की मूर्ति

4/5
शेर की मूर्ति

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व दिशा में शेर की मूर्ति रखने से घर में समृद्धि आती है. घर में हमेशा पीतल से बनी शेर की मूर्ति रखनी चाहिए. साथ ही मूर्ति का मुख घर के मेन गेट की ओर होना चाहिए.

लाफिंग बुद्धा

5/5
लाफिंग बुद्धा

घर में लाफिंग बुद्धा को रखना भी काफी अच्छा माना जाता है. मार्केट में आपको अलग-अलग तरह के लाफिंग बुद्धा देखने को मिलते हैं. अगर आप अपने घर में पैसों की कमी या पैसों के ना रुकने से परेशान हैं, तो आपको धन की पोटली लिये हुए लाफिंग बुद्धा को अपने घर में रखना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इसे खरीदकर नहीं लाना चाहिए. किसी से गिफ्ट के तौर पर मिलने पर ही इसे घर में रखना शुभ होता है.