Advertisement
photoDetails0hindi

Weight Loss Diet: जिम जाने की टेंशन हुई खत्म, इन 8 तरीकों से घर बैठे ऐसे कम करें वजन

Weight Loss Diet Idea: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में और बीमारियों से बचने के लिए सेहतमंद होना बहुत जरूरी है. इसलिए वजन कंट्रोल करना भी आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत जरूरी हो गया है. क्योंकि वजन बढ़ने न केवल सुंदरता कम होती है बल्कि लोग कई बड़ी बीमारियों के भी शिकार होते है, जैसेः-  डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, दिल के रोग, थाइरोइड और कैंसर आदि गंभीर बीमारियों का मोटापे के साथ तेजी से बढ़ता है, लेकिन अधिकतर लोगों के लिए वजह कम करना एक बड़ी चुनौत बन चुका है. इतना ही नहीं जिम में पसीना बहाना या महंगे डाइट प्लान फॉलो करके भी थक चुके हैं तो आज हम आपके लिए वजन कम करने का आसान, नैचुरल और घरेलू उपाय लेकर आए हैं.

1/8

Honey-lemon water:- घर की रसोई में नींबू और शहद आसानी से मिल जाता है. इसलिए रोज सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से वजन आसानी से कम होता है. तो वहीं, शहद में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है और नींबू पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने में मदद करता है और ये सभी चीजें मिलकर आसानी से शरीर के एक्स्ट्रा बॉडी फैट कम करने में मदद करता है.

2/8

Fenugreek, Oregano and Cumin Water:- मेथी के बीच वजन कम करने के लिए इसी तरह से अजवाइन और काला जीरा पेट साफ करने में मदद करता है और पेट में जमा चर्बी को घटाने में भी मदद करता है. इन सभी चीजों को भूनकर पाउडर बना लें और इस पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में एक बार सेवन करें. ये सभी चीजें शरीर का एक्स्ट्रा बॉडी फैट कम करने में मदद करेगा.

3/8

Cinnamon and Honey Tea:- यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि दालचीनी खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मसाला है. दालचीनी को खाने स्वाद और खूशबू बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल लिया जाता है. इतना हीं नहीं ये नैचुरल रूप से मीठा होता है. जो मीठा खाने की चाहत को भी कम करने में मदद करता है और खून में इंसुलिन लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए दालचीनी की चाय में एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पिएं. ऐसा करने से शरीर का एक्स्ट्रा बॉडी फैट कम करने में मदद करेगा.

4/8

Chew Raw Garlic:- लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है. इसलिए वजन कम करने के लिए रोजना सुबह खाली पेट लहसुन की दो या दो से अधिक कलियां चबाना काफी फायदेमंद होगा.

5/8

Stop Consuming Artificial Sugar:- अगर आपको मीठा खाने के शौकिन है तो यह आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक हो सकती है. क्योंकि ये आपके शरीर का मोटापा तेजी के साथ बढ़ाने में मदद करती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं को तो मीठा खाना छोड़ दें और आपके लिए ये सबसे ज्यादा मुश्किल काम है तो आप नैचुरल का सेवन करना शुरू कर दें. नैचुरल शुगर फलों और सब्जियों में पाई जाती है.

6/8

Drink water and stay hydrated:- हर रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीना वजन कम करने का सबसे आसानी तरीका है. अगर आप अपने वजन को 30 से डिवाइड कर दें यानी अगर आपका वजन 65 किलोग्राम है, तो आपके रोजाना पानी पीने की मात्रा 65/30 होनी चाहिए जोकि 2.16 लीटर के बराबर होता है.

7/8

Sleep is Very Important:- आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सोना किसे इंसान को पसंद नहीं है और अगर सोने से वजन क होता है तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है. इसलिए रोजाना 8 घंटे की नींद सोना बेहद जरूरी है हर वक्ति के लिए. नींद शरीर के कामकाज को कंट्रोल करती है और पाचन को बेहतर बनाती है.

8/8

Eating little:- ज्यादार लोग तीन टाइम खाना खाते हैं, लेकिन अपने की आदत को बदलकर हर 3-4 घंटे में हल्का खाने की आदत डालें. अपने खाने को 6 हिस्सों बांट ले और हल्का भोजन करें. यह आपके पेट को हमेशा खाली रहने में मदद करता है. इसी के साथ आपका पाचन बेहतर रहता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है.