Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2343849
photoDetails0hindi

आखिर किन लोगों को ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए

Blood Donate: बल्ड डोनेट हर किसी को करना चाहिए. नहीं बल्ड को डोनेट करते समय अपनी हेल्थ का खाय ख्याल रखना चाहिए. आपको यह भी पता होना चाहिए की आप बल्ड डोनेट कर सकते हैं या नहीं.

Blood Donate

1/5
Blood Donate

बल्ड को डोनेट करना एक तरह से नेक काम माना जाता है, क्योंकि इसे डोनेट करने से कई लोगों की जान बचती है. वहीं आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप बल्ड डोनेट कर सकते हैं या नहीं, क्योंकि कुछ लोगों को बल्ड डोनेट नहीं करना चाहिए.

blood donation risks

2/5
blood donation risks

बता दें कि 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए. ऐसे लोगों का शरीर विकास कर रहा होता है. इनके ब्लड डोनेट करने से इन्हें कमजोरी हो सकती है.

Age

3/5
Age

वहीं, जिन लोगों का वजन कम ह उनको भी ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए.   कम से कम 50 किलोग्राम से कम वालों को तो बिल्कुल नहीं करना चाहिए. कम उम्र के लोगों के ब्लड डोनेट करने से शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है.

Pregnant Women

4/5
Pregnant Women

गर्भवती महिलाओं को भी ड डोनेट नहीं करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं के ब्लड देने से उनके ऊपर और बच्चे के ऊपर खतरा मंडरा सकता है.

Anemia

5/5
Anemia

वहीं, जिन लोगों को एनीमिया है वह लोग भी खून नहीं दें सकते हैं. ऐसा करने से आपकी हालत बिगड़ सकती है. आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.