देश के ये Winter Festivals हैं खास, फेस्ट ही नहीं जगहों की खूबसूरती देख हो जाएंगे दीवाने

Winter Fest: सर्दियों में अगर फेस्टिवल की बात करें तो लोगों के दिमाग में क्रिसमस (Christmas) या नया साल (New Year) का ख्याल आता है. इस समय में कार्निवल फेस्टिवल के जरिये भी एंजॉय किया जा सकता है, लेकिन इन सबके हटकर भी वींटर फेस्टिलस भारत के कई राज्यों में मनाए जाते हैं. हम आपको इन वींटर फेस्टिलस के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी अच्छी ट्रिप प्लान हो सकती है. 

Nagaur Festival

1/5
Nagaur Festival

Jodhpur और Bikaner के बीच स्थित छोटे शहर नागौर है. नागौर फेस्टिवल राजस्थान के सबसे फेमस फेस्टिवल में से एक है. यहां एक मेले का आयोजन किया जाता है. 

 

Rann Utsav, Kutch

2/5
Rann Utsav, Kutch

Gujarat के कच्छ का यह रन उत्सव सर्दियों में चलने वाला सबसे लंबा फेस्ट है. मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें फोल्क डांस, ऊंट की सवारी, लोकल फूड और संगीत का लुत्फ उठाया जाता है. 

 

Manali Winter Festival

3/5
Manali Winter Festival

Tourist Destination Manali में भी विंटर फेस्टिवल का आयोजन होता है. जिसमें हिमाचल की संस्कृति की झलक दिखाई देती है. इस फेस्ट में आप फोल्क डांस, संगित और यहां के लोकल फूड को एंजॉय कर सकते हैं.

Jaisalmer Desert Festival, Rajasthan

4/5
Jaisalmer Desert Festival, Rajasthan

Royal Rajasthan वाले जैसलमेर में डेजर्ट फेस्टिवल का आयोजन February में तीन दिनों के लिए होता है. यहां ऊंटों को सजाया जाता है. इस फेस्ट में आप ऊंटों की सवारी और उनके डास्ट की मजा उठा सकते हैं. इसके साथ ही यहां शाम को राजस्थानी संगीत (Rajasthani Songs) और फोल्क डांस (Flok Dance) का आनंद उठा सकते हैं. 

 

Sunburn Festival, Goa

5/5
Sunburn Festival, Goa

गोवा में सनबर्न फेस्टिवल का आयोजन December के आखिर में होता है. गाना-बजाना, खाना-पीना,मनोरंजन के जरिये इस फेस्टिवल को सेलिब्रेट करने का अलग ही मजा है. इस दौरान गोवा के हिस्सों को लाइट्स से सजाया जाता है और नाइट पार्टीज में ज्यादा धूम देखने को मिलती है. 

photo-gallery