बाजारों के विकास के जरिए युवाओं को रोजगार देने की तैयारी, ये है दिल्ली सरकार का प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1218580

बाजारों के विकास के जरिए युवाओं को रोजगार देने की तैयारी, ये है दिल्ली सरकार का प्लान

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के बाजारों को विकसित और सुन्दर बनाने के लिए बड़ा ऐलान किया है. इसके बारे में सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर जानकारी दी है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के बाजारों को विकसित और सुन्दर बनाने के लिए बड़ा ऐलान किया है. इसके बारे में सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर जानकारी दी है. सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली के 5 बाजारों का पुनर्विकास करेगी, जिनमें कमला नगर, खारी बावली, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर और कीर्ति नगर शामिल हैं. अब दिल्ली सरकार स्पेशल पैकेज देकर इन 5 बाजारों का कायाकल्प करेगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में फ्री पानी की योजना पर उठे सवाल, किस बात से नाराज होकर लोग सड़क पर उतरे?

पिछले महीने दिल्ली सरकार की एक कमेटी ने लाजपत नगर और सरोजिनी नगर मार्केट का दौरा किया था. यह दौरा राष्ट्रीय राजधानी के 20 प्रमुख बाजारों के सौंदर्यीकरण की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए एक सर्वेक्षण के हिस्से के रूप में किया गया था. अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी. पुनर्विकास के लिए समिति को इनमें से 5 बाजारों का चयन करना है, जिसकी घोषणा साल 2022-23 के रोजगार बजट में की गई थी.

बाजार मॉडल के आधार पर होगा पुनर्विकास
अधिकारियों ने बताया कि समिति ने इन दोनों बाजारों में शौचालयों की कमी, उचित प्रकाश व्यवस्था की कमी और बिजली के तारों को लटकाने जैसी विभिन्न समस्याओं का संज्ञान लिया था. दिल्ली सरकार ने 8 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित की है और उन्हें पांच बाजार को चुनने का काम दिया गया है. नौकरी पैदा करने वाले बाजार मॉडल पर चयनित बाजारों का पुनर्विकास किया जाएगा.

इससे पहले समिति में शामिल चेंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने कहा था कि 5 बाजारों का चुनाव रिपोर्ट के आधार पर होगा. गोयल ने कहा था कि समिति बृहस्पतिवार को कमला नगर और कश्मीरी गेट बाजारों का दौरा करेगी. बैठक में निर्णय लिया गया है कि बाजारों की चयन समिति के अधिकारी संबंधित बाजारों में जाकर स्थानीय व्यापार मंडलों और दुकानदारों से मिलकर जमीनी हालात को समझेंगे. साथ ही पता लगाएंगे कि उक्त बाजार में क्या सुधार करने की जरूरत है.

WATCH LIVE TV

Trending news