PM Kisan Yojana 12th Installment: अगर आप पीएम क‍िसान सम्‍मान निध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ ले रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की है. आज PM मोदी 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 12वीं क‍िस्‍त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर करेंगे. इसके पहले PM मोदी ने 31 मई को किसानों के खाते में 11वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2018 में हुई शुरुआत
किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा साल 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई. इस योजना के तहत सभी पात्र किसानों को साल में 3 बार 2-2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस बार देश के करोड़ों किसानों को दीवाली के पहले सरकार 12वीं किस्त की बड़ी सौगात देगी. 


भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) के कार्यक्रम के दौरान जारी होगी किस्त 
PM नरेन्द्र मोदी आज भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) के पूसा मेला ग्राउंड में दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान PM एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी का भी शुभारंभ करेंगे. इसी मौके पर PM किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त भी जारी करेंगे.   


किसानों को मिलेंगे 4 हजार रुपये 
PM डीबीटी के माध्यम से क‍िसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे, इसके साथ ही जिन किसानों के खाते में किसी कारण की वजह से 11वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं उन्हें एक साथ 4 हजार रुपये दिए जाएंगे. ई-केवाईसी (e-kyc) नहीं कराने वाले किसानों को किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे. 


ऐसे करें चेक
-पीएम किसान (PM Kisan) की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
-राइट साइड में 'Farmers Corner' में 'Beneficiary Status' का ऑप्शन द‍िखाई देगा. इस पर क्‍ल‍िक करें.
-नए वेब पेज खुलने के बाद मोबाइल नंबर / रजिस्ट्रेशन नंबर में से कोई एक विकल्प चुनें.
-अब आप यहां अपनी डिटेल भरें. 
-इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
-यहां क्लिक करने पर आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी.