Amrita Hospital में गरीब-मध्यम वर्ग को फ्री इलाज, जानिए और क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी यहां
Advertisement

Amrita Hospital में गरीब-मध्यम वर्ग को फ्री इलाज, जानिए और क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी यहां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरीदाबाद के अमृता अस्पताल (Amrita Hospital) का उद्घाटन किया. यह अस्पताल 133 एकड़ में बना है और इसमें 2600 बेड हैं. इसे बनाने में 6 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है. इसमें वर्ल्ड क्लास के इलाज की सुविधा मरीजों को मिलेगी.

Amrita Hospital में गरीब-मध्यम वर्ग को फ्री इलाज, जानिए और क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी यहां

फरीदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरीदाबाद के अमृता अस्पताल (Amrita Hospital) का उद्घाटन किया. यह अस्पताल 133 एकड़ में बना है और इसमें 2600 बेड हैं. इसे बनाने में 6 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है. इसमें वर्ल्ड क्लास के इलाज की सुविधा मरीजों को मिलेगी. इलाज के लिए उच्च तकनीकों से लैस अमृता अस्पताल का मैनेजमेंट माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा किया जाएगा. इस अस्पताल के रूप में जनता को एक बड़ी सौगात मिली है. 

अस्पताल में एक चार सितारा होटल, एक मेडिकल कॉलेज, एक नर्सिंग कॉलेज, एक रिहैबिलिटेशन सेंटर, एक हेलीपैड और रोगियों के परिवार के सदस्यों के लिए 498 कमरों वाला एक गेस्टहाउस भी बना है. पूरी तरह से चालू होने के बाद अस्पताल में 10,000 से अधिक कर्मचारी और 800 डॉक्टर काम करेंगे.

अमृता अस्पताल का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस अस्पताल के जरिए माता अमृतानन्दमयी ने हमें आशीर्वाद दिया है. कुछ दिन पहले ही देश आजादी के अमृतकाल में पहुंचा है. इस बात की खुशी है कि अमृतकाल की प्रथम श्रेणी में देश को मां अमृतानन्दमयी से आशीर्वाद मिला है. 

हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए नहीं खर्चने होंगे लाखों, दिल्ली के इस अस्पताल में मुफ्त मिलेगी सुविधा

पीएम ने कहा कि यह अस्पताल आधुनिकता और आध्यात्मिकता का समागम है. यह अस्पताल गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की सेवा, फ्री इलाज का माध्यम बनेगा. वहीं पीएम मोदी ने मां अमृतानन्दमयी की तारीफ की. कहा कि अम्मा प्रेम, करुणा, सेवा और त्याग की मूर्ति हैं. वह भारत की आध्यात्मिक परंपरा की वाहक हैं. मोदी ने कहा कि 3 साल पहले देश ने जल जीवन मिशन जैसे देशव्यापी अभियान की शुरुआत की थी. इन तीन वर्षों में देश के 7 करोड़ नए ग्रामीण परिवारों को नल से जल पहुंचाया जा चुका है. हरियाणा आज देश के उन अग्रणी राज्यों में है, जहां घर-घर पाइप से पानी की सुविधा से जुड़ चुका है.

इस मौके पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि गरीबों के उत्थान के लिए माननीय प्रधानमंत्री द्वारा किए जा रहे विभिन्न प्रयासों से देश के प्रत्येक नागरिक की हिम्मत बढ़ती है. पीएम मोदी का हरियाणा से एक अलग लगाव है. उसी लगाव और प्रेम के चलते प्रधानमंत्री आज के आगमन को हम आशीर्वाद के रूप में ग्रहण करते हैं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फरीदाबाद में सुपर स्पेशलिटी 'अमृता अस्पताल' के उद्घाटन से निश्चित ही हरियाणा के नागरिकों को इसका लाभ मिलेगा. 

उद्घाटन के मौके पर हरियाणा के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय, सीएम मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय मंत्री और फरीदाबाद से सांसद कृष्ण पाल गुर्जर और मां अमृतानंदमयी मौजूद थीं.

Trending news