Railway Station Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 6 अगस्त को देभभर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की अधारशिला रखने वाले हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय से इसकी जानकारी देते हुए बताया गया कि पीएम इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे. बताया जा रहा है कि ये एक बार में अबतक का सबसे बड़ा शिलान्यास कार्यक्रम होगा. बता दें कि इस दौरान हरियाणा के करीब 15 रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास का शिलान्यास भी होगा. इसके साथ ही दिल्ली के कुछ स्टेशनों का नाम भी शामिल है. पुनर्विकास हो रहे इन स्टेशनों का अगले 50 वर्षों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 508 रेलवे स्टेशन पर पूर्णविकास के लिए कल 6 अगस्त को शिलान्यास करेंगे. दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन पर 6 अगस्त को अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास किया जाएगा. प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाकर पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे. इसके लिए दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन पर शिलान्यास की बड़े जोरों शोरों से तैयारी की गई है. स्टेशन परिसर में एक काफी बड़ी LED स्क्रीन लगाई गई है. साथ ही तमाम अधिकारी भी मौके पर पहुंचकर तौयारियों का निरीक्षण कर रहे हैं. इसके साथ ही सुरक्षा के इंतजाम के लिए लिए चप्पे-चप्पे पर RPF जवानों की तैनाती की गई है. 


ये भी पढ़ें: Haryana News: 1.5 से 2 रुपये प्रति किलो किया डिपो धारकों का कमीशन- CM मनोहर लाल ने की बड़ी घोषणा


1300 स्टेशनों को किया गया है चिंहित
बता दें कि पुनर्विकास का यह कार्यक्रम अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किए जाएंगे. इस योजना के पहले चरण में हरियाणा के 15 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य भी होगा. कल इस कार्यक्रम में चंडीगढ़ से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सम्मिलित होंगे. सीएम करीब 9:30 बजे कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस दौरान पंजाब के गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित, हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता भी साथ में मौजूद रहेंगे. जानकारी अनुसार इस पूरे कार्य का बजट  24 हजार 470 करोड़ होगा. इन स्टेशनों को मल्टी मॉडल हब के तौर पर विकसित किया जाएगा. बता दें कि अमृत भारत स्टेशन योजना में देश भर के कुल 1300 स्टेशन चिन्हित किए गए हैं. इसमें पहले चरण में 508 पर काम किया जा रहा है.